प्रदूषण रहित वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तैयार होगी पॉलिसी, मुख्य सचिव संधू के अधिकारीयों को निर्देश

सचिवालय में यूनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव संधू की अध्यक्षता में हुई इस बैठक के दौरान स्पेशल परपज व्हीकल के गठन पर चर्चा की गई।

Share

मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में सचिवालय में यूनीफाईड मैट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक Unified Metropolitan Transport Authority meeting आयोजित हुई जिसमे स्पेशल परपज व्हीकल के गठन पर चर्चा हुई। मुख्य सचिव ने एसपीवी की बैठकों में बस, विक्रम एवं शहर के अन्य यातायात वाहनों के प्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें शहर के ऐसे प्रबुद्धजन जो यातायात सुधारने में अच्छे सुझाव दे सकते हैं, उन्हें अवश्य शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि देहरादून के यातायात के साथ ही प्रदूषण स्तर में सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने ई-व्हीकल और सीएनजी से संचालित वाहनों को बढ़ावा दिए जाने हेतु एक अच्छी पॉलिसी शीघ्र तैयार किए जाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान यातायात में सुधार के लिए जरूरी प्रयास करने के लिए भी कहा गया है। इसके तहत नो पार्किंग पर पार्किंग करने वाले लोगों के चालान किए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही यातायात के दूसरे नियमों का भी कड़ाई से पालन करवाए जाने के लिए कहा गया है। हालांकि, राज्य सरकार देहरादून में स्पेशल व्हीकल चलाने पर प्लान कर रही है। जिसके लिए सभी कार्य योजनाएं तैयार हो रही है। माना जा रहा है कि मेट्रो की तरह ही इस तरह के स्पेशल व्हीकल चलने से देहरादून समेत आसपास के क्षेत्र में भी यातायात का दबाव कम होगा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी, एस.एन. पाण्डेय, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी एवं उत्तराखण्ड मैट्रो रेल से जितेन्द्र त्यागी सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।