Uttarakhand: धामी सरकार की खास पहल, मेधावी छात्रों की माताओं को किया जाएगा सम्मानित

शिक्षा मंत्री डॉ धन सिह रावत ने बताया कि 15 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों की माताओं को कमला नेहरू पुरस्कार दिया जाएगा। बच्चों की माताओं को पुरस्कार स्वरूप एक-एक हजार के धनराशि दी जायेगी।

Share

उत्तराखंड की धामी सरकार एक बड़ी पहल करने जा रही है। 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं की माताओं को सम्मानित किया जायेगा। Award to meritorious students mother शिक्षा मंत्री डॉ धन सिह रावत ने बताया कि 15 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों की माताओं को कमला नेहरू पुरस्कार दिया जाएगा। बच्चों की माताओं को पुरस्कार स्वरूप एक-एक हजार के धनराशि दी जायेगी। इसको लेकर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा देने व स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के प्रोत्साहन की दिशा में लगातार काम कर रही है। इसी क्रम में राज्य के सभी शासकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं की माताओं को सम्मानित किया जायेगा।

बोर्ड परीक्षा- 2023 की मैरिट सूची के आधार पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 14,935 छात्र-छात्राओं की माताओं को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें हाईस्कूल स्तर पर 78.40 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले कुल 7479, इंटरमीडिएट स्तर पर 76.20 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले कुल 7456 मेधावी बच्चें शामिल हैं। धन सिंह रावत ने बताया हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्तर पर जिला नैनीताल में 1539, अल्मोड़ में 1184, ऊधमसिंह नगर में 2372, चम्पावत में 464, पिथौरागढ़ में 921, बागेश्वर में 538, देहरादून में 1550, हरिद्वार में 1758, टिहरी में 1076, पौड़ी गढ़वाल में 1011, उत्तरकाशी में 828, चमोली में 852 तथा रूद्रप्रयाग में 842 मेधावी छात्र-छात्राएं शामिल हैं। जिनकी माताओं को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिये जनपद, विकासखण्ड एवं विद्यालय स्तर पर सम्मान समारोह आयोजित किये जायेंगे। जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि, अभिभावक संघ के पदाधिकारी अनिवार्य रूप प्रतिभाग करेंगे।