उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था में होगा सुधार, नए स्कूलों की स्थापना को लेकर एमओयू साइन

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के सभागार में शिक्षा सचिव और महानिदेशक की मौजूदगी में बैठक आयोजित की गई। राज्य में 13 निजी स्कूल ऑन के साथ प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक के विद्यालय खोले जाने के समझौते हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके जरिए करीब 680 करोड़ का निवेश हो सकेगा और इसे 2290 नए रोजगार भी सृजित हो सकेंगे।

Share

उत्तराखंड में शैक्षणिक क्षेत्र में निवेश नीति के तहत नए स्कूलों को खोले जाने के प्रयास किया जा रहे हैं। Global Invest Summit 2023 राज्य में तमाम निजी शिक्षण संस्थानों में साधन विहीन छात्रों को भी शिक्षा का लाभ मिल सके, इसके लिए ग्लोबल इन्वेस्ट समिट के जरिए निजी स्कूलों के संचालकों को भी राज्य में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के सभागार में शिक्षा सचिव और महानिदेशक की मौजूदगी में बैठक आयोजित की गई। बैठक में निजी विद्यालयों के संचालकों किसान बातचीत के दौरान उनकी समस्याओं का समाधान किया गया। इसके अलावा बोर्डिंग और डे स्कूल अलग-अलग स्थान पर खोले जाने की भी सहमति दी गई।

इस दौरान कई स्कूलों के संचालकों के साथ सचिव विद्यालय शिक्षा की मौजूदगी में MOU हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान शिक्षा महानिदेशक ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा भूमि बैंक बनाया गया है। जिसका लाभ राज्य सरकार द्वारा निवेशकों को दिया जा रहा है। राज्य में 13 निजी स्कूल ऑन के साथ प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक के विद्यालय खोले जाने के समझौते हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके जरिए करीब 680 करोड़ का निवेश हो सकेगा और इसे 2290 नए रोजगार भी सृजित हो सकेंगे। इस दौरान निजी संचालकों ने उधम सिंह नगर देहरादून नैनीताल पाली टिहरी हरिद्वार और बागेश्वर जिले के लिए विद्यालयों को खोले जाने की सहमति दी है साथ ही 2 साल के समय में स्कूल शुरू करने का भी आश्वासन दिया गया है।