उत्तराखंड STF ने बरेली से पकड़े तीन अंतरराज्यीय तस्कर, एक करोड़ में तय किया था दो हाथी दांत का सौदा

उत्तराखंड एसटीएफ ने यू.पी.एसटीएफ और डब्ल्यूसीसीबी दिल्ली की टीम के साथ मिलकर वन्य जीवों की तस्करी में संलिप्त गिरोह के दो हाथी दांत के साथ तीन गिरफ्तार किए हैं।

Share

उत्तराखंड स्पेसल टास्क फोर्स ने उत्तर प्रदेश के बरेली क्षेत्र से 3 अन्तर्राज्यीय वनजीव तस्करों को गिरफ्तार किया गया। Uttarakhand STF arrested three smugglers पकड़े गए अंतर राज्य वन तस्करों से 2 हाथी दांत बरामद किए गए। बरामद हुए दांत करीब सवा तीन फुट लंबे हैं। टीम आरोपियों से पूछताछ कर रही है। एसटीएफ इंस्पेक्टर एमपी सिंह ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त नत्था सिंह नानकमत्ता गुरुद्वारे में रहता है और यहां सेवादार है। नत्था सिंह ने पूछताछ में स्वीकारा कि वह 12 साल से अधिक समय से सेवादार है। पकड़े गए तस्कर लंबे समय से हाथी दांत की तस्करी कर रहे थे। उत्तराखंड एसटीएफ को बरेली क्षेत्र में हाथी दांत तस्करों की लोकेशन मिली थी। मंगलवार को उत्तराखंड एसटीएफ ने यूपी एसटीएफ और डब्ल्यूसीसीबी दिल्ली के साथ संपर्क कर सीबीगंज थाना क्षेत्र से तीन वन्य जीव तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से सवा तीन फीट लंबे दो हाथी दांत बरामद किए।

पकड़े गए तस्कर आदित्य विक्रम निवासी मां वैष्णो कुंज ग्रीन पार्क बरेली, नत्था सिंह निवासी गंगा बेहड़ फार्म लखीमपुर खीरी और करण सिंह निवासी गली नंबर एक थाना बारादरी बरेली है। हाथी दांत बेचने के लिए तस्कर एक से दूसरे जिले में घूम रहे थे। वह इन्हें एक करोड़ रुपये में बेचना चाहते थे। भनक लगने पर एसटीएफ ने खरीदार बनकर डील कर ली और तस्कर फंस गए। एसटीएफ की संयुक्त टीम ने सवा तीन फीट लंबे दो हाथी दांत बरामद किए। एक तस्कर के मुताबिक सात किलो वजनी हाथी दांत के लिए तस्करों को 70 लाख रुपये तक के खरीदार मिल चुके थे, लेकिन वह कम से कम एक करोड़ रुपये में उसे बेचना चाहते थे। इस वजह से यहां-वहां भटक रहे थे। सीओ एसटीएफ आरबी चमोला के नेतृत्व में उत्तराखण्ड एसटीएफ, उप्र एसटीएफ तथा डब्ल्यूसीसीबी दिल्ली की संयुक्त टीम द्वारा एक ज्वांइट ऑप्रेशन में उत्तर प्रदेश के बरेली क्षेत्र से तीनों अन्तर्राज्यीय वनजीव तस्करों को गिरफ्तार किया गया।