मौसम अपडेट: उत्तराखंड में मानसून का दौर जारी, आज इन जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Share

सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है। मानसून ने भी प्रदेश में अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। हरिद्वार, ऋषिकेश सहित कई जगहों पर भगवान शिव के प्रमुख मंदिर हैं, जिनमें हजारों की संख्या में लोग जल चढ़ाने के लिए पहुंच रहे हैं। Uttarakhand Weather Update लेकिन मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई चेतावनी से कांवड़ यात्रा पर खतरा मंडराने लगा है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा पत्थर आने से तीन जगह बन्द हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ये पांचों जिले कुमाऊं मंडल में स्थित हैं। इन जिलों में लोगों से खास सतर्कता बरतने को कहा गया है। राज्य के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में रहने वाले लोगों से अनावश्यक घरों से नहीं निकलने को कहा गया है।

पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट के साथ ही राज्य के बाकी 8 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, हरिद्वार और अल्मोड़ा जिले शामिल हैं। इन जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। कहीं-कहीं गर्जना के साथ बिजली चमकने की भी आशंका मौसम विभाग ने जताई है। मौसम वैज्ञानिकों ने हिदायत देते हुए कहा, बारिश के दौरान अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचें। साथ ही भूस्खलन और संवेदनशील इलाकों में दिन के साथ रात के समय भी अधिक सतर्कता बरतें। इसके अलावा खुले स्थान पर वाहन और मवेशियों को न रखें। बता दें कि राज्य के कई हिस्सों में पहले से ही बारिश के कारण भूस्खलन और पहाड़ों से पत्थर के गिरने से सड़क और हाईवे दोनों बंद हैं।