उत्तराखंड की 439 किमी सड़कों के लिए केंद्र से ₹259 करोड़ मंजूर, सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री गडकरी का जताया आभार

केंद्रीय सड़क अवस्थापना निधि के अंतर्गत उत्तराखंड की विभिन्न सड़कों के लिये धनराशि स्वीकृत हुई है। प्रदेश के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों की 439 किलोमीटर सड़कों के लिये 259 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई है।

Share

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा केंद्रीय सड़क अवस्थापना निधि के अंतर्गत उत्तराखण्ड के विभिन्न लोक सभा क्षेत्रों की 439 कि.मी. सड़कों के नवीनीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं सुरक्षात्मक कार्यों हेतु 259.00 करोड़ की धनराशि मंजूर की गई है। Money for Uttarakhand roads from Union Road Transport Ministry मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिये केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री इन सड़कों की आवश्यक मरम्मत हेतु धनराशि स्वीकृत करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध करते रहे हैं। इन सड़कों में पौड़ी लोकसभा क्षेत्र की 164 कि.मी की 7, अल्मोड़ा की 180 कि.मी की 4 तथा टिहरी की 65 कि.मी. की 1 एवं नैनीताल की 30 कि.मी की 1 सड़क शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न लोक सभा क्षेत्रों के तहत कुल 439 कि.मी. सड़कों का नवीनीकरण, सुधारीकरण एवं सुरक्षा संबंधी कार्य होने से क्षेत्र की जनता के साथ उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों को आवागमन में सुविधा होगी।

बताते चलें कि पौड़ी, अल्मोड़ा और टिहरी उत्तराखंड की पांच में से तीन लोकसभा की सीटें हैं। पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में आती है। अभी इस सीट से बीजेपी के तीरथ सिंह रावत सांसद हैं। टिहरी लोकसभा सीट भी उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में है। अभी इस सीट से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह सांसद हैं। माला राज्य लक्ष्मी टिहरी राजघराने की बहू हैं। अल्मोड़ा लोकसभा सीट उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में है। अल्मोड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी के अजय टम्टा सांसद हैं। गौरतलब है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को दिल्ली दौरे पर गए हैं। दिल्ली में चुनावी बैठकों के साथ ही उनका केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ मुलाकात का भी कार्यक्रम है। इसके साथ ही ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त के रूप में 9 करोड़ अन्नदाता किसानों के खाते में 21,000 करोड़ से अधिक की धनराशि हस्तांतरित की गई है।