उत्तराखंड में खिली चटख धूप, कल से करवट ले सकता है मौसम; बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

कल 1 मार्च से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक के साथ ही मौसम करवट बदल सकता है।

Share

उत्तराखंड में मौसम शुष्क है और ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिल रही है। आज गुरुवार को मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। Uttarakhand weather news मौसम विभाग ने इसके लिए पूर्वानुमान जारी करते हुए प्रदेश में आज कहीं पर भी तेज बारिश या बर्फबारी की संभावना व्यक्त नहीं की है। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। कल 1 मार्च से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक के साथ ही मौसम करवट बदल सकता है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा-बर्फबारी के आसार हैं। साथ ही निचले क्षेत्रों में गरज और चमक के साथ ओलावृष्टि और झोंकेदार हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही शनिवार को प्रदेश में भारी वर्षा-बर्फबारी को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले दिनों हल्की बारिश और ऊंचे स्थानों पर हल्की बर्फबारी के बाद अब मौसम पूरी तरह साफ रहने की उम्मीद लगाई गई है। पर्वतीय जनपदों के लिए मौसम विभाग ने पाला पड़ने की संभावना व्यक्त की है। इसके लिए खास तौर पर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है और आम लोगों को इन स्थितियों से निपटने के लिए एहतियात बरतने के भी सुझाव दिए गए हैं। प्रदेश के तापमान में गुरुवार को कुछ खास अंतर नहीं दिखाई देगा। हालांकि राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य ही रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान में भी कुछ अंतर नहीं पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार, कल से दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है। जिसके चलते ओलाव़ष्टि व वर्षा की आशंका बन रही है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली भी चमक सकती है।