उत्तराखंड के 2 विश्वविद्यालय को मिले ₹120 करोड़, कुमाऊं और दून विवि में होंगे काम

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) के तहत उत्तराखंड के लिए 120 करोड़ की धनराशि मंजूर की है।

Share

राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के साथ प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत पांच कंपोनेंट क्रियान्वयन के लिए पूर्व में अनुबंध किया था। PM Higher Education Campaign इसके तहत विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की आधारभूत सुविधाओं को बेहतर करने, इनमें शोध गतिविधियों को बढ़ाने और कौशल विकास पर आधारित शिक्षा को तवज्जो देने के साथ ही गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने का काम किया जाना है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) के तहत उत्तराखंड के लिए 120 करोड़ की धनराशि मंजूर की है, जिसमें कुमाऊं विश्वविद्यालय को मल्टी डिसिप्लिनरी एजुकेशन एंड रिसर्च यूनिवर्सिटीज (मेरू) के तहत विभिन्न कार्यों के लिए 100 करोड़ एवं दून विवि को विश्वविद्यालय संवर्द्धन कंपोनेंट के तहत 20 करोड़ की धनराशि दी गई है।

परियोजना के तहत कुमाऊं विवि को 100 करोड़ की धनराशि मिली है। जिससे विवि में कईशोध एवं शैक्षणिक केंद्रों की स्थापना की जाएगी। जिनमें सेंटर फॉर सस्टेनेबल अर्बन डेवलपमेंट, सेंटर फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट एंड एन्टरप्रेन्योरशिप, सेंटर फॉर नॉन कन्वेंशनल एनर्जी स्टडीज, सेंटर फॉर डिजास्टर मैंनेजमेंट, सेंटर फॉर एडवांस कंप्यूटरिंग। उधर दून विश्वविद्यालय को भी विश्वविद्यालय के संवर्धन कंपोनेंट के तहत 20 करोड़ की धनराशि मिली है। इस धनराशि से कंपोजिट साइंस लैबोरेट्री को बनाया जाएगा और नवाचार के साथ ही आधुनिकीकरण के काम भी हो सकेंगे। इस मामले पर उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत 120 करोड़ की धनराशि मिलने पर केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया और इससे राज्य के इन दो विश्वविद्यालय में शैक्षणिक माहौल को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने में मदद मिलने की बात कही है।