Kedarnath Dham: एक दिन में ही केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग हुई फुल, ध्यान गुफा में भी कपाट बंद होने तक बुकिंग फुल

केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंग एक नवंबर से 15 नवंबर तक फुल हो चुकी है। वही, ध्यान गुफा के लिए आगामी दिनों की बुकिंग भी मिल चुकी है।

Share

चारधाम यात्रा अपने अंतिम चरण पर है। जहां दुनिया भर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आ रही है। Kedarnath heli service  केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंग एक नवंबर से 15 नवंबर तक फुल हो चुकी है। बुधवार को आईआरसीटीसी ने इस अवधि की यात्रा से पहले टिकटों की बुकिंग के लिए पोर्टल खोला। एक दिन के भीतर ही 15 नवंबर तक की सभी टिकट फुल हो चुकी है। धाम में स्थित गुफाओं में योग साधना को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिला है। Meditation in Kedarnath Meditation Cave ध्यान गुफा के लिए आगामी दिनों की बुकिंग भी मिल चुकी है। बता दें कि इस वर्ष की केदारनाथ यात्रा ऐतिहासिक रहने वाली है। केदारनाथ यात्रा का आंकड़ा इस बार 20 लाख पार पहुंचने के आसार साफ-साफ नजर आ रहे हैं। धाम में जहां पिछले वर्ष 16 लाख श्रद्धालु बाबा केदार के दरबार में पहुंचे थे। वहीं इस बार अब तक 18 लाख श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं और अभी 20 दिन की यात्रा शेष बची हुई है।

गढ़वाल मंडल विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक सुदर्शन सिंह खत्री ने बताया, ध्यान गुफा को लेकर प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं का उत्साह बना हुआ है। आगामी 15 नवंबर को केदारनाथ के कपाट बंद होने से पूर्व की तिथियों के लिए कुछ बुकिंग मिली हैं। जबकि इस वर्ष 25 अप्रैल से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में अभी तक ध्यान गुफा में 52 श्रद्धालु साधना कर चुके हैं, जिससे गढ़वाल मंडल विकास निगम को 1.74 लाख रुपये की आमदनी हुई है। ध्यान गुफा के लिए आगामी दिनों की बुकिंग भी मिल चुकी है। वही, उत्तराखंड सिविल एविएशन प्राधिकरण के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि 15 नवंबर को केदारनाथ धाम के कपाट बंद हो रहे हैं। 25 अक्तूबर को आईआरसीटीसी ने हेली सेवा की बुकिंग शुरू की है, जिसमें सभी टिकट फुल हो चुकी हैं।