कोविड के नए वेरिएंट JN-1 को लेकर CM धामी अलर्ट, स्वास्थ्य सचिव से लिया फीडबैक

देश में कोरोना-19 के नये वेरिएंट जेएन-1 को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड़ पर है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

Share

देश में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर है। Corona new variant JN मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नए वेरिएंट को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास करें। इसके अलावा सीएम ने स्वास्थ्य सचिव से प्रदेश के तमाम अस्पतालों में संसाधनों और आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए की गई तैयारियों की जानकारी भी ली। स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। साथ ही गाइडलाइन के जरिए सांस से संबंधित मरीजों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि मौजूदा समय में कोविड जांच के लिए प्रदेश भर में करीब 50 से अधिक पैथोलॉजी लैब स्थापित हैं। जिसमें पीएचसी और सीएचसी स्तर पर एंटी रैपिड टेस्ट की सुविधा है। साथ ही कोविड और इन्फ्लूएंजा से पीड़ित मरीजों के लिए प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की पूरी व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 5,893 ऑक्सीजन सपोर्टेड आइसोलेशन बेड, 1,204 आईसीयू बेड, वेंटीलेटर युक्त 894 आईसीयू बेड, 1,298 क्रियाशील वेंटीलेटर, 7,561 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 15,950 ऑक्सीजन सिलेंडर, 93 क्रियाशील पीएसए प्लांट और 807 क्रियाशील ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक उपलब्ध हैं। इसके अलावा, कोविड-19 प्रबंधन में प्रशिक्षित 3,161 पैरामेडिकल स्टॉफ की टीम शामिल है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अब तक प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर एक भी मरीज नहीं आया है। इसके बावजूद सरकार पूरी तरह से अलर्ट है।