CM धामी ने में गुलदार के हमलों पर जताई चिंता, बढ़ेगी मुआवजा राशि, अब मिलेंगे इतने लाख रुपए

गुलदार के हमलों की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर कदम उठाने के निर्देश दिए।

Share

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में मानव वन्य जीव संघर्ष के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आये दिन मानव वन्यजीव संघर्ष के मामले सामने आ रहे हैं। Human Wildlife Conflict compensation इसी क्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में गुलदार के हमलों की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर कदम उठाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु को इस बाबत निर्देश दिए कि मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को रोकने के लिए बेहतर कार्य योजना तैयार करें। साथ ही कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने में लापरवाही बरतने वाले वन विभाग के अधिकारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाये।

इसके अलावा गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाने की बात सीएम धामी ने कही। सीएम धामी ने रात के समय गश्त बढ़ाने के निर्देश भी दिये। सीएम ने कहा राज्य के जिन क्षेत्रों से मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं सामने आ रही हैं, उन क्षेत्रों में वन विभाग के अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखें। वन्यजीवों के हमले में मृत्यु होने पर स्वजन को आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाने वाली अनुग्रह राशि चार लाख से बढ़ाकर छह लाख रुपये करने का सरकार ने पूर्व में निर्णय लिया था।मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संबंध में प्रस्ताव जल्द से जल्द लाया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव डा समीर सिन्हा उपस्थित थे।