लंदन में दूसरे दिन सीएम धामी ने किए 4800 करोड़ के करार, कई एमओयू साइन, निवेशकों को दिया उत्तराखंड में आने का न्यौता

मुख्यमंत्री धामी के चार दिवसीय लंदन दौरे पर है जहां लंदन और बर्मिंघम में दो दिन के रोड शो में सरकार ने निवेशकों के साथ 9000 करोड़ के निवेश पर एमओयू किया।

Share

Global Investors Conference 2023: मुख्यमंत्री धामी के चार दिवसीय लंदन दौरे के दूसरे दिन (Investment MoU worth Rs 4800 crore signed) 48 सौ करोड़ के इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए। जबकि पहले दिन 2000 करोड़ का एमओयू हुआ था। राज्य में औद्योगिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री ने रोड शो में प्रतिभाग करते हुए लंदन के कई प्रमुख बिजनेस हाउसेस के साथ बैठक की। लंदन के औद्योगिक समूह कयान जेट (Industrial Group Kayan Jet) के साथ दो अलग-अलग एमओयू में 3800 करोड़ और उषा ब्रेको (Usha Bracco) के साथ 1000 करोड़ रुपए के इनवेस्टमेंट के एमओयू साइन किए गए। कयान जेट (Kayan Jet) की ओर से उत्तराखंड में स्कीइंग रिजॉर्ट विकसित (Skiing resort developed in Uttarakhand) करने के लिए 2100 करोड़ और केबल कार प्रोजेक्ट (cable car project) के लिए 1700 करोड़ रुपए का इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किया गया। इसके तहत कयान जेट औली, दयारा बुग्याल और मुनस्यारी में स्कीइंग रिसॉर्ट प्रोजेक्ट्स विकसित करेगा।

मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में निवेशकों के साथ हुई बैठक में शिक्षा, पर्यटन, आईटी और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विभिन्न 80 उद्योग घरानों ने भाग लिया। इसके बाद सीएम और प्रतिनिधियों ने इंडिया हाउस (India House) और पार्लियामेंट हाउस (Parliament House) का दौरा भी किया। राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने टूर एंड ट्रेवलिंग क्षेत्र से जुड़े प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों के राज्य में बेहतर परिवहन तकनीक पर विचार साझा किए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने बुधवार को लंदन में हुई बैठक में प्रदेश में दिसंबर में प्रस्तावित वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए निवेशकों को निमंत्रण दिया। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड को वैश्विक पर्यटन डेस्टीनेशन (global tourism destination) बनाने की दिशा में सरकार लगातार कार्य कर रही है। राज्य में वेलनेस और ग्रामीण पर्यटन में कई संभावनाएं हैं। ऋषिकेश योग और आध्यात्म की वैश्विक राजधानी के रूप में जाना जाता है। यूरोप से लेकर अन्य देशों के पर्यटक हर साल बड़ी तादात में योग आध्यात्म के लिए राज्य में आते हैं। सरकार विश्वस्तरीय कन्वेशनर सेंटर की स्थापना के लिए निवेशकों से बात कर रही है।