उत्तराखंड में कोल्ड डे अलर्ट, कोहरे को लेकर दो जिलों में ऑरेंज तो तीन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार जिले में 16 दिसंबर तक घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चलने के आसार हैं।

Share

उत्तराखंड वर्षा के इंतजार के बीच ठंड जारी है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पर्वतीय क्षेत्र में हिमालय की तरफ से आ रही बर्फीली हवा ठंड बढ़ा रही है। Orange and yellow alert issued in Uttarakhand सर्द हवाएं चलने और पारा लुढ़कने के कारण कंपकंपी छूट रही है। कोहरे को लेकर सबसे ज्यादा परेशानी हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिलों में दिखाई देगी। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने इन दोनों जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इन जिलों के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान दिया है। इतना ही नहीं इन जिले में प्रचंड शीत दिवस की स्थिति भी रहेगी। यानी घने कोहरे के कारण सूर्य देव के दर्शन नहीं हो पाएंगे। बीते कुछ दिनों से घना कोहरा और पाला पड़ने से सूखी ठंड सता रही है। शुक्रवार को दिन भर घना कोहरा छाने, सर्द हवाएं चलने व तापमान गिरने से कंपकंपी छूट गई।

दूसरी तरफ राज्य के तीन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में देहरादून, पौड़ी और नैनीताल शामिल हैं। इन तीनों जिलों में भी कोहरे के कारण कई क्षेत्रों में सूर्य देव के दर्शन नहीं हो पाएंगे। ऐसे में शुक्रवार की तरह ही शनिवार को भी तापमान में ज्यादा गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। खास बात यह है कि राज्य के कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला परेशानी बढ़ा रहा है। मैदानी क्षेत्र में कड़ाके की ठंड की पड़ रही है जिसकी वजह से सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया रहता है। जिसका असर ट्रेनों और हवाई यात्राओं पर भी पड़ रहा है। देहरादून आने वाली कई ट्रेनिंग घंटे देरी से देहरादून पहुंच रही है।