आफत की बारिश: मुख्यमंत्री धामी ने आपदाग्रस्त क्षेत्र का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

भारी बारिश कुमाऊं क्षेत्र में आफत बनकर टूट रही है। कई संपर्क मार्ग बाधित हो गए हैं और कई घर भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

Share

उत्तराखंड में मानसून की बौछार कई आफतों को लेकर आई है। हाल ये है कि अभी मानसून के कदम रखे करीब एक हफ्ता ही हुआ है, लेकिन सूबे के कई जिलों से सड़कें बंद होने की खबरें आने लगी है। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को हल्द्वानी पहुंचे, जहां गौलापार स्थित गौला नदी से भूकटाव वाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम क्षेत्र का उन्होंने निरीक्षण किया और अधिकारियों को भूकटाव वाले क्षेत्र को तुरंत दुरुस्त करने के निर्देश दिए।इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कुमाऊं मंडल में हुई भारी बारिश से काफी नुकसान पहुंचा है। जहां-जहां पर सड़कें बंद हैं, उनको प्राथमिकता के आधार पर रिस्टोर किया जा रहा है। इसके अलावा जिन लोगों को बारिश से नुकसान हुआ है, उनको राहत राशि पहुंचना पहली प्राथमिकता है और इसके लिए जिला प्रशासन की टीम को लगाया गया है।

सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए है। अधिकारियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना है। सभी को कहा कि है कि आपदा राहत के काम को प्राथमिकता से ले। साथ ही अतिक्रमण वाले इलाकों से अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। सीएम ने राज्य में हो रहे निर्माण कार्यों में ड्रेनेज प्लान/ निकासी योजना पर जोर देते हुए कहा कि सभी निर्माणदाई संस्था सुनिश्चित करें कि सुनियोजित विकास के नाम पर हो रहे निर्माण से किसी अन्य भौगोलिक, प्राकृतिक संरचना को कोई खतरा न हो, इसके लिए निकासी योजना को प्राथमिकता देते हुए योजना इंप्लीमेंट की जाए।