उत्तराखंड में डोली धरती, देर रात यहां महसूस किए गए भूकंप के झटके..इतनी रही तीव्रता

उत्तराखंड में एक बार फिर धरती के डोलने से लोग दहशत में आ गए। भूकंप के तीव्र झटके से शुक्रवार देर रात करीब 11.30 बजे पूरे कुमाऊं के लोग सहम गए।

Share

Earthquake In Uttrakhand: देर रात उत्तराखंड और हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटकों से धरती कांप गई। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों में हड़कंप मच गया। राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार भूकंप के तीव्र झटके से शुक्रवार देर रात करीब 11.30 बजे पूरे कुमाऊं के लोग सहम गए। अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधम सिंह नगर व हल्द्वानी में तो लोग घरों से बाहर निकल गए। इस बीच कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पंत विवि के मौसम विज्ञानी डा. आरके सिंह ने बताया की भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 रही। मुख्य केंद्र नेपाल रहा। उन्होंने बताया कि हल्के झटके आते रहने से बड़े भूकंप की आशंका कम रहती है।

नेपाल में शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप ने नेपाल में तबाही मचा दी। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इस भूकंप की वजह से नेपाल में अब तक 69 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैंकड़ों लोग घायल हो गए हैं। नेपाल में एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है। नेपाल के जजरकोट जिले के लामिडांडा इलाके में इस भूकंप का केंद्र था। नेपाल में आए इस भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए। रात करीब 11 बजकर 32 मिनट पर आए इस भूकंप के झटके जैसे ही महसूस हुए लोगों अपने-अपने घरों से बाहर निकलने लगे। चारों तरफ दहशत का माहौल बन गया. दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, बिहार उत्तर भारत के कई राज्यों में इसके झटके महसूस किए गए।