चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्‍साह, 18 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए देवदर्शन

Share

Chardham Yatra 2022: चारधाम यात्रा को एक माह से अधिक का समय बीत चुका है। तीन मई को यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू हुई थी। छह मई को केदारनाथ और आठ मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए। इसी के साथ यात्रा ने भी गति पकड़ ली। इस बार चारधाम यात्रा पर अच्छी खासी तादाद में तीर्थयात्री दिखाई दे रहे हैं। चारों धामों में यात्रा सुचारू है तथा मौसम सामान्य है।

इस अवधि में 18 लाख 64 हजार 965 श्रद्धालु हेमकुंड साहिब समेत चारों धाम के दर्शन कर चुके हैं। खास बात यह है कि यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह अब भी वैसा ही है, जैसा कपाट खुलने की तिथि पर था। कोविड के कारण पिछले दो साल बाधित रही चारधाम यात्रा में इस साल यात्रियों की भारी संख्या और यात्रा मार्ग पर लग रहे जाम को देखते हुए प्रशासन को धामों में दर्शनों के स्लाट की व्यवस्था तक लागू करनी पड़ी। बावजूद इसके श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसै में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देख रजिस्ट्रेशन चेक करने के लिए 3 चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

अभी तक बद्रीनाथ के दर्शन करने के लिए छह लाख 28 हजार 186 श्रद्धालु आ चुके हैं। इसी के साथ केदारनाथ पर भी तीर्थयात्रियों का जमावड़ा तेजी से बढ़ रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए छह लाख चार हजार 446 तीर्थयात्री आ चुके हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री में भी तीर्थयात्रियों की अच्छी खासी तादाद देखने को मिल रही है। वही गंगोत्री धाम के दर्शनों के लिए तीन लाख 32 हजार 648 और यमुनोत्री धाम के दर्शन के लिए दो लाख 48 हजार 25 तीर्थयात्री आ चुके हैं। हेमकुंड साहिब में अब तक 51 हजार 660 श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। गौरतलब है कि कोरोना काल से पहले साल 2019 में चारधाम यात्रा पर कुल 32 लाख 38 हजार 47 यात्री आए थे।