उत्तराखंड में हिमालयी एयर सफारी का ट्रायल रहा सफल, हरिद्वार में डीएम ने भरी जायरोकॉप्टर की उड़ान

हरिद्वार से पहली जायरोकॉप्टर टेस्टिंग उड़ान के सफल समापन के साथ राज्य के पर्यटन में एक नया अध्याय जुड़ गया। इसके माध्यम से पर्यटक हिमालयन एयरसफारी योजना के तहत यात्रा पर निकलेंगे।

Share

उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनोखी पहल शुरू की गई है। उत्तराखंड पर्यटन ने भारत की पहली जायरोकॉप्टर सेवा शुरू कर दी है। Gyrocopter flight in Haridwar राज्य सरकार कहना है कि जायरोकॉप्टर के माध्यम से बहुप्रतीक्षित हिमालय दर्शन की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। इसका ट्रायल हरिद्वार में शुरू हुआ। इसकी शुरुआत से उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जायरोकॉप्टर एडवेंचर शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है। शनिवार को हरिद्वार के बैरागी कैंप में जायरोक्राप्टर की उड़ान ट्रायल में सफल रही। जायरोकॉप्टर से एयर सफारी के लिए पर्यटन विभाग को डीजीसीए की मंजूरी मिल गई है।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद जायरोकॉप्टर द्वारा हिमालयन सफारी आयोजित कराने जा रही है। भारत में पहली बार इस जायरोकॉप्टर की सफलतम पहली उड़ान परीक्षण के तौर पर हरिद्वार में की जा रही है। उन्होंने बताया कि ब्रेकफॉस्ट टूरिज्म के तहत उतारी गई इस योजना में पर्यटक एक स्थल से जायरोकॉप्टर में उड़ान भर हिमालयी चोटियों और नदियों की प्राकृतिक छटा का आनंद लेते हुए दूसरे गतंव्य पर पहुंचेंगे और उस गतंव्य पर कुछ समय व्यतीत कर जायरोकॉप्टर द्वारा वापस अपने स्थान पर लौटेंगे।