26 करोड़ की लागत से होगा कैंची धाम का कायाकल्प, श्रद्धालुओं को मिलेगी अब बेहतर सुविधा

कैंची धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। पहले चरण के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में पार्किंग निर्माण को प्राथमिकता दी गई है।

Share

बाबा नीब करौरी महाराज के दर पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब बेहतर सुविधा मिल पाएंगी। कैंची धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। Kainchi Dham will be renovated at a cost of Rs 26 crores पहले चरण के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में पार्किंग निर्माण को प्राथमिकता दी गई है। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं को जोड़ने और सुंदरीकरण कार्य किए जाएंगे। फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट को टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी (टीएसी) की संस्तुति के लिए लोनिवि को भेज दिया गया है। एक सप्ताह के भीतर इस प्रक्रिया को पूरा कर वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा।

बाबा नीब करौरी महाराज द्वारा स्थापित कैंची धाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कुछ वर्षों से लाखों तक पहुंच रही है। श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के कारण सुविधा विस्तार के साथ ही पार्किंग की जरूरत महसूस होने लगी है। मानसखंड मंदिर माला प्रोजेक्ट में शामिल होने के बाद शासन स्तर पर अनुबंधित फॉर कंसलटेंट को प्रोजेक्ट निर्माण की जिम्मेदारी दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अक्टूबर में कुमाऊं दौरे के बाद प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में तेजी आई है। फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग की ओर से पहले चरण में 25 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।