केदारनाथ तीर्थ पुरोहितों ने की आयुक्त गढ़वाल मंडल से मुलाकात, केदारनाथ मास्टर प्लान निर्माण कार्यों पर उठाए सवाल

केदारनाथ धाम को भव्य रूप देने के लिए मास्टर प्लान के तहत निर्माण एवं विकास कार्य किए जा रहे हैं। इस संबंध में तीर्थ पुरोहितों के एक प्रतिनिधि मंडल ने आयुक्त गढ़वाल मंडल से भेंट कर अपनी समस्याएं रखी।

Share

केदारनाथ तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय (Garhwal Commissioner Vinay Shankar Pandey) से मुलाकात की। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने धाम को भव्य रूप देने के लिए मास्टर प्लान के तहत निर्माण एवं विकास कार्यों को लेकर अपनी समस्याएं रखी। आयुक्त ने तीर्थ पुरोहितों की समस्याओं को सुना और उचित समाधान का आश्वासन दिया। आयुक्त गढ़वाल मंडल ने तीर्थ पुरोहितों से कहा कि केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य (Kedarnath reconstruction work) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसमें मास्टर प्लान के तहत ही सभी पुनर्निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में सभी तीर्थ पुरोहितों से सहयोग की अपेक्षा की।

उन्होंने कहा कि सरकार एवं जिला प्रशासन तीर्थ पुरोहितों के साथ है तथा उनका जो भी हक होगा वह उन्हें पूर्ण रूप से दिलाया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार से कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर आयुक्त गढ़वाल मंडल ने चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के अंतर्गत केदारनाथ एवं बदरीनाथ धाम (Kedarnath and Badrinath Dham) में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि यात्रा में पहुंच रहे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो इसके लिए प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। इस अवसर पर जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों की अधिग्रहत की जा रही भूमि एवं यात्रा व्यवस्थाओं के संबंध में की आयुक्त गढ़वाल को विस्तार से जानकारी दी।