उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को विदेशी बाजारों में मिलेगी पहचान, पीएम मोदी ने लांच किया ‘हाउस ऑफ हिमालयाज’

पीएम मोदी ने देहरादून में ग्लोबल इंवेस्टर समिट के शुभारंभ करने के बाद हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड लॉन्च किया। उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को एक ही जगह पर लाने के लिए सरकार ने ये अभिनव प्रयोग किया है।

Share

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड लॉन्च किया है। PM Modi launches House of Himalayan brand उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को एक ही जगह पर लाने के लिए सरकार ने ये अभिनव प्रयोग किया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड सरकार को बधाई दी और इसे उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को विदेशी बाजारों तक ले जाने का एक अभिनव प्रयास बताया। मोदी ने कहा, “हाउस ऑफ हिमालयाज वोकल फॉर लोकल और लोकल फॉर ग्लोबल की हमारी अवधारणा को और मजबूत करता है।” उन्होंने कहा कि भारत के हर जिले और ब्लॉक के उत्पादों में वैश्विक बनने की क्षमता है। पीएम ने कहा कि हाउस ऑफ हिमालयन ब्रांड उनके एक संकल्प को पूरा करने में मदद करेगा।

पीएम ने बताया कि आने वाले कुछ समय में देश में दो करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए लखपति दीदी अभियान चलाया गया है। ये कठिन काम है लेकिन इसके लिए हाउस ऑफ हिमालयन ब्रांड जैसे प्रोजेक्ट अभियान को तेजी देने का काम करते हैं। प्रधान मंत्री ने ऐसे स्थानीय उत्पादों के लिए वैश्विक बाजार की खोज के महत्व पर जोर दिया और निवेशकों से विभिन्न जिलों में ऐसे उत्पादों की पहचान करने का आग्रह किया। उन्होंने उनसे महिला स्वयं सहायता समूहों और एफपीओ के साथ जुड़ने की संभावनाएं तलाशने का भी आग्रह किया। हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड के लांच होने के बाद उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को ग्लोबल स्तर पर पहचान मिल सकेगी। अभी तक हिमाद्री, हिलांस, ग्राम्यश्री जैसे तमाम उत्पाद अलग-अलग नाम से बाजार में जाते हैं, लेकिन अब सभी हाउस ऑफ हिमालयाज के नाम से पहचाने जाएंगे। जिससे उत्तराखंड के सभी उत्पादों को खास और एक ही जगह विशेष पहचान मिल सकेगी।