चीन में आई नई बीमारी ने बढ़ाई टेंशन, उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

चीन में फैली रहस्यमय बीमारी ने एक बार फिर से दुनिया को डरा दिया है। भारत सरकार ने भी सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसके बाद उत्तराखंड से स्वास्थ्य विभाग ने भी माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया था।

Share

चीन में बच्चों के बीच तेजी से बढ़ रही सांस की बीमारी के दौरान भारत सरकार के 6 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, उत्तराखंड, तमिलनाडू और हरियाणा शामिल है। Alert in Uttarakhand for china mysterious disease चीन में बच्चों के बीच निमोनिया के मामलों में जबरदस्त उछाल आई है। इसके चलते एहतियात के तौर पर इन प्रदेशों के अस्पतालों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को सांस संबंधी समस्याओं के साथ आने वाले मरीजों से तेजी से निपटने का निर्देश दिया गया है। लिहाजा केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के बाद उत्तराखंड सरकार भी अलर्ट हो गई है और इस बीमारी को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

 

इसे लेकर स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार ने गाइडलाइन जारी की है। बच्चों में निमोनिया, इन्फ्लूएंजा फ्लू के लक्षणों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि चीन में छोटे बच्चों में सांस से संबंधित बीमारी माइक्रो प्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव के निर्देश पर दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय भी अलर्ट मोड पर आ गया है। चिकित्सा अधीक्षक डा. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में बाल रोग विभाग से बात कर ली गई है। अस्पताल में जांच और बेड बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बच्चों में निमोनिया वाले मामले में विशेष सुरक्षा और देखभाल के तौर पर इलाज करने को कहा गया है।