वीकेंड पर भीगेगा उत्तराखंड, ओलावृष्टि का Alert और कई राज्यों से औली पहुंच रहे पर्यटक

Share

उत्तराखंड में फरवरी के आखिर में भारी बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के ताज़े अपडेट के मुताबिक शनिवार को राज्य के तमाम ज़िलों में बारिश और ओले गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि यात्री सतर्कता बरतें. मौसम विभाग की मानें तो 27 फरवरी तक बारिश, ओलावृष्टि और ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. इधर, भारी बर्फबारी के बाद हनुमान चट्टी के पास बद्रीनाथ नेशनल हाईवे ठप हो गया है और पहाड़ों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बरसात के बाद सड़कों के उखड़ने की खबरें भी हैं.

पहाड़ों में पारा तो गिर ही रहा है, स्थानीय लोगों के लिए दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं. इन दिनों बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हैं लेकिन मंदिर की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों, सेना के जवानों को कड़ाके की ठंड से जूझना पड़ रहा है. हनुमान चट्टी के पास भारी बर्फबारी के बाद पुलिस चौकी बर्फ की आगोश में है. जोशीमठ औली मोटर मार्ग पर डामरीकरण करवाई गई सड़क बरसात से उखड़ गई है. औली की तरफ जाने वाली सड़क पर इस तरह के घटिया निर्माण से लोगों में नाराज़गी भी है. पर्यटकों के औली पहुंचने के बारे में जानने से पहले ये जानिए कि मौसम के तेवर क्या कह रहे हैं.

कहां रहने वाला है कैसा मौसम?
मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को उत्तराखंड के कई ज़िलों में बारिश होगी और 3000 मीटर से ज़्यादा ऊंचे इलाकों में बर्फ गिरेगी. वहीं, रविवार यानी 27 फरवरी को बागेश्वर, पिथौरागढ़ जैसे ज़िलों में बारिश व बर्फबारी हो सकती है. 28 फरवरी को मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है, लेकिन 1 मार्च से फिर मौसम बदल सकता है. चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी आदि ज़िलों में बारिश हो सकती है. इस वीकेंड पर संभावित ओलावृष्टि के संदर्भ में चेतावनी दी गई है कि किसानों की फसलों और मवेशियों को नुकसान हो सकता है.

ऐसे मौसम का कारण क्या है?
पाकिस्तान की तरफ वाले समुद्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है और दक्षिण पश्चिम राजस्थान की तरफ समुद्र में एक चक्रवातीय प्रवाह भी, जिसके चलते मौसम पर इस तरह का असर देखा जा रहा है. ​उत्तराखंड ही नहीं, इस वीकेंड पर उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी बारिश व ओलावृष्टि के आसार इसी कारण हैं. शनिवार और रविवार को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बिजली गिरने, गरज चमक के साथ बारिश और आंधी तूफान की भी आशंकाएं हैं.

पर्यटकों से औली है गुलज़ार
विश्व के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में शुमार औली में बीते मंगलवार से बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है, जिससे पूरा औली बर्फ की आगोश में है. न्यूज़18 संवाददाता नितिन सेमवाल की रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के पर्यटकों से औली गुलज़ार है, तो वहीं गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से बर्फीली ढलानों पर स्कीइंग का कोर्स भी कराया जा रहा है. इस वजह से कई राज्यों से खिलाड़ी और सैलानी पहुंच रहे हैं.