लोकसभा चुनाव: उत्तराखंड में आज से शुरू होगा नामांकन प्रोसेस, प्रत्याशी ऑनलाइन भी कर सकेंगे नॉमिनेशन

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों के लिए आज बुधवार 20 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। रिटर्निग अधिकारी ने बताया कि 20 मार्च की सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन होंगे।

Share

उत्तराखंड राज्य की पांचों लोकसभा सीटों में पहले चरण 19 अप्रैल को मतदान होना है। ऐसे में आज बुधवार 20 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024  इसके लिए निर्वाचन आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार नामांकन प्रक्रिया को करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का सिस्टम भी लांच किया गया है। लिहाजा 20 मार्च की सुबह 10 बजे से पहले गजट नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही सभी लोकसभा सीटों के आरओ मुख्यालय पर नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा। इसके बाद सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। पब्लिक होली डे को छोड़कर सभी दिन यानी 27 मार्च तक प्रत्याशी अपना नामांकन भर सकेंगे। क्योंकि, 27 मार्च को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि रखी गई है।

प्रत्याशियों की ओर से उपलब्ध कराए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स की एक चेक लिस्ट भी बनाई गई है, जिसमें फॉर्म ए, फॉर्म बी, एफिडेविट, सिक्योरिटी डिपोजिट के प्रूफ आदि शामिल हैं। नामांकन प्रक्रिया को करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल suvidha.eci.gov.in की भी व्यवस्था की गई है, जिसमें प्रत्याशी मोबाइल नंबर द्वारा रजिस्ट्रेशन ऑनलाईन फार्म भर सकते हैं, जिसका प्रिंट निकाल कर हस्ताक्षर करने के बाद आरओ कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया के लिए निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व अनिवार्य रूप से जमा कराना आवश्यक होगा। प्रत्याशी पोर्टल में ही डॉक्यूमेंट को भी मुख्यालय में जमा करने की समय और तिथि को भी अपनी सुविधानुसार चयन कर सकते हैं। जिस तिथि में प्रत्याशी प्रत्यक्ष रूप से आरओ मुख्यालय में उपस्थित होकर अपने डॉक्यूमेंट को जमा करा सकते हैं। इसके अलावा आरओ मुख्यालय के 100 मीटर की परिधि के दायरे में तीन से अधिक वाहनों की अनुमति नहीं होगी। इसी क्रम में प्रत्येक आरओ मुख्यालय में सुरक्षा की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।