दुर्गम क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को समय पर मिल पाएगा इलाज, AIIMS ऋषिकेश से शुरू होगी Air Ambulance

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए की दुर्गम क्षेत्र की गंभीर स्थिति वाली गर्भवती महिलाओं को तत्काल चिकित्सा सेवा के लिए एम्स की हेली इमरजेंसी मेडिकल सेवाओं का लाभ दिया जाए।

Share

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने एम्स ऋषिकेश से आरम्भ होने वाली ऐरो मेडिकल सर्विस के सम्बन्ध में शीघ्र ही एसओपी को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं। Aero Medical Service SOP सीएस रतूड़ी ने एम्स ऋषिकेश से सभी जिलाधिकारियों, सीएमओ, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों व अन्य हितधारकों के साथ समन्वय कर अंतिम रूप से एसओपी तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को प्रेषित करने को कहा है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि एसओपी में राज्य के दुर्गम क्षेत्रों की गंभीर स्थिति वाली गर्भवती महिलाओं जिन्हें तत्काल आपात चिकित्सा सेवा की आवश्यकता हो, उन्हें एम्स की हेली इमरजेंसी मेडिकल सेवाओं का शीर्ष प्राथमिकता पर लाभ मिलना चाहिए।

मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान गर्भवती महिलाओं पर अपनी बात रखते हुए कहा कि एम्स की हेली इमरजेंसी मेडिकल सेवा के लिए गंभीर स्थिति वाली गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। बैठक के दौरान एम्स ऋषिकेश की तरफ से भी कुछ जानकारियां दी गई। जिसमें बताया गया कि एरो मेडिकल सर्विस के लिए SOP तैयार कर ली गई है। हेली इमरजेंसी मेडिकल सर्विस कॉल सेंटर को भी स्थापित कर दिया गया है. हेल्पलाइन ऑडिट प्रोसीजर्स की गुणवत्ता सुधार पर काम चल रहा है. एम्स के मेडिकल स्टाफ और टीम की कैपेसिटी बिल्डिंग पर काम किया जा रहा है।