उत्तराखंड में टूर पैकेज के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू, हर ट्रिप पर सरकार को मिलेगा GST

ट्रैवल और टूर पैकेज में ईज माय ट्रिप गोवा की तर्ज पर उत्तराखंड में सिंगल विंडो सिस्टम लागू होगा। आने वाले दो साल में इससे लगभग दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Share

पर्यटन टूर पैकेज की बुकिंग पर जीएसटी का लाभ अब उत्तराखंड को ही मिलेगा। ट्रैवल और टूर पैकेज में ईज माय ट्रिप गोवा की तर्ज पर उत्तराखंड में सिंगल विंडो सिस्टम लागू होगा। Single window system implemented for tour packages आने वाले दो साल में इससे लगभग दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। ईज माय ट्रिप ने इसके लिए सरकार को प्रस्ताव दिया है। चारधाम यात्रा में हर साल बाहरी राज्यों से लाखों तीर्थयात्री उत्तराखंड आते हैं, लेकिन ये यात्री टूर पैकेज की बुकिंग अपने राज्य के ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से करते हैं। इन सेवाओं पर लगने वाले जीएसटी का लाभ उत्तराखंड को नहीं मिलता है। ईज माय ट्रिप के सीईओ रिकांत पट्टी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान सरकार को गोवा की तर्ज पर उत्तराखंड में टूर पैकेज के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने का प्रस्ताव दिया है।

ईज माय ट्रिप पर्यटन के लिए पैकेज उपलब्ध कराने के लिए पोर्टल चला रही है, जिसमें हजारों ट्रेवल एजेंसियां जुड़ी हैं। आने वाले दो साल में उत्तराखंड में एक हजार लोगों को टूर पैकेज और परिवहन क्षेत्र में व्यवसाय से जोड़ा जाएगा। यदि स्थानीय लोगों को इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक से ऋण लेना है। तो ईज माय ट्रिप गारंटी देगा। इसके लिए एक अलग से फंड बनाया जाएगा। टूर पैकेज में सिंगल विंडो सिस्टम को लागू करने से प्रदेश सरकार को जीएसटी से मिलने वाला राजस्व का लाभ मिलेगा। उत्तराखंड में बाहर से आने वाले पर्यटकों का अतिथि देवो भव के रूप में सत्कार होता है, लेकिन जीएसटी का लाभ कोई और लेता है।