चारधाम यात्रा में अब तक 86 भक्तों की मौत, तीर्थ पर निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

राज्य आपदा परिचालन केंद्र के मुताबिक केदारनाथ धाम में अब तक सबसे ज्यादा 42 यात्रियों की जान गई है। वहीं, चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 86 यात्रियों की जान जा चुकी है।

Share

उत्तराखंड चारधाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। Devotees Died In Kedarnath Dham वर्तमान स्थिति यह है कि मौतों का आंकड़ा 86 तक पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी तक जितनी भी श्रद्धालुओं की मौतें हुई हैं, वो चारधाम यात्रा मार्ग पर ही हुई हैं। केदारनाथ की यात्रा पर आए एक यात्री की गुरुवार को मौत हो गई। राज्य आपदा परिचालन केंद्र के मुताबिक केदारनाथ धाम में अब तक सबसे ज्यादा 42 यात्रियों की जान गई है। केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 20 हजार श्रद्धालु ही पहुंच रहे हैं। जून के पहले पांच दिन बाबा केदार के दर्शन के लिए धाम में 101588 श्रद्धालु धाम पहुंच चुके हैं, जबकि कपाट खुलने के बाद से धाम में अब तक कुल 690348 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

इस बार की चारधाम यात्रा सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन रखी है। एक तरफ जहां सरकार चारधाम में भीड़ को नियंत्रित करने में लगी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ श्रद्धालुओं की मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। दस मई को शुरू हुई चारधाम यात्रा में अभीतक 86 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य महानिदेशक शाह ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वो आराम-आराम से यात्रा करे। यात्रा के दौरान अगर किसी भी तरह की दिक्कत को स्वास्थ्य मित्र से संपर्क कर अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करें। यदि किसी श्रद्धालु का ऑक्सीजन लेवल कम होता है तो नजदीकी फैसिलिटी सेंटर पर मरीज को भर्ती किया जाएगा। इसके अलावा श्रद्धाल टोल फ्री नंबर 104 पर भी कॉल करे मदद मांग सकते हैं।