उत्तराखंड में 16 व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर राज्य कर विभाग का छापा, पकड़ी 12 करोड़ की जीएसटी चोरी

राज्य कर आयुक्त के निर्देश पर 16 टीमों में 60 अधिकारियों को तैनात कर छापेमारी अभियान चलाया गया था। टीम द्वारा 12 करोड़ से अधिक की जीएसटी चोरी करना पाया गया।

Share

उत्तराखंड में जीएसटी चोरी को लेकर राज्य कर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। State tax department raid In Uttarakhand बाहर की फर्मों से बोगस बिलिंग पर करोड़ों की जीएसटी चोरी करने के मामले में उत्तराखंड की 12 फर्मों के 16 व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर छापेमारी हुई है। टीम द्वारा 12 करोड़ से अधिक की कर चोरी पकड़ी गई है। कई फर्मों द्वारा मौके पर ही 1 करोड़ से ज्यादा जीएसटी जमा किया गया है। इन फर्मों द्वारा की जा रही धोखाधड़ी को देखकर राज्य कर विभाग की टीम भी भौचक्की रह गई। राज्य से बाहर की फर्मों से बोगस बिलिंग की आड़ में बिटुमेन और फ्यूल ऑयल पर जीएसटी चोरी करने के मामले में राज्य कर विभाग द्वारा प्रदेश के सात शहरों में 16 टीमों द्वारा छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम ने 12 करोड़ की जीएसटी चोरी करना पाया है। कुछ फर्म द्वारा मौके पर ही 1.33 करोड़ की जीएसटी को जमा किया गया।

दरअसल विभाग को सूचना मिली थी कि कुछ व्यापारी जीएसटी की चोरी कर रहे हैं। जिस पर मुख्यालय स्तर से फर्मों पर नजर रखी जा रही थी। गुरुवार को राज्य कर आयुक्त के निर्देश पर 16 टीमों में 60 अधिकारियों को तैनात कर छापेमारी अभियान चलाया गया था। छापेमारी देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, हल्द्वानी और रुद्रपुर में की गई। टीम द्वारा 12 करोड़ से अधिक की जीएसटी चोरी करना पाया गया। जांच के दौरान प्रकाश में आया कि फर्मों द्वारा उत्तराखंड से बाहर स्थित फर्मों के बिलों की आड़ में बोगस आईटीसी का लाभ लेकर अपनी जीएसटी की देयता को समायोजित किया जा रहा है। फर्मों द्वारा व्यापार से संबंधित दस्तावेज को छुपाने के लिए बिल टू शिप मॉड्यूल का सहारा लिया जा रहा था।