उत्तरकाशी टनल में जिंदगी बचाने की जद्दोजहद जारी, PM मोदी ने CM धामी से फोन पर लिया फीडबैक

उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। वही, पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम पुष्कर सिंह धामी को फोन कर सिलक्यारा में चल रहे बचाव कार्यों का फीडबैक लिया।

Share

उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सिल्क्यारा टनल के एक हिस्से के ढह जाने से पिछले नौ दिनों से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। Uttarakhand Tunnel Accident फंसे मजदूरों का निकालने का काम जारी है। हादसे के 9 दिन बाद सोमवार शाम को टनल के भीतर फंसे मजदूरों को 6 इंच की नई पाइपलाइन के जरिए खिचड़ी, दलिया और कुछ फ्रुट्स भेजा गया। रेस्क्यू का आज 10वां दिन है। वही, पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम पुष्कर सिंह धामी को फोन कर सिलक्यारा में चल रहे बचाव कार्यों का फीडबैक लिया। कहा, केंद्र द्वारा आवश्यक उपकरण व संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। केंद्र और राज्य की एजेंसियों के परस्पर समन्वय से श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। वहीं, सीएम धामी ने उन्हें श्रमिकों से एंडोस्कोपिक कैमरे की मदद से हुई बातचीत एवं उनकी कुशलता की जानकारी भी दी।

बता दे, बीती देर रात सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों के लिए रात खिचड़ी भेजी गई थी। वहीं अब उनके लिए नाश्ता तैयार किया जा रहा है। यह नाश्ता भी उन्हें छह इंच के नए फूड पाइप से भेजा जाएगा। अभी तक फंसे हुए मजदूरों को ड्राइ फूड्स ही भेजे जा रहे थे, लेकिन 9 दिन बाद उन तक खाना पहुंचाना रेस्क्यू टीम की बड़ी सफलता मानी जा रही है। टनल में उनके जीवन को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें मल्टीविटामिन और सूखे मेवे के साथ-साथ एंटी डिप्रेशन की दवाएं भी दी जा रही हैं। दो दिन पहले कुछ मजदूरों ने उल्टी होने की जानकारी दी थी, जिसके बाद उन्हें कुछ दवाइयां भेजी गई थी। उत्तराखंड सरकार ने कहा कि सरकार की ओर से सुरंग के अंदर फंसे 41 निर्माण श्रमिकों को अवसाद रोधी गोलियां दी जा रही हैं। सुरंग के बाहर कुल 10 एंबुलेंस के साथ-साथ डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मियों तैनाती की गई है।