IMA POP: देश को मिले 288 जांबाज युवा अफसर, साथ ही 12 मित्र देशों के 29 कैडेट्स भी पास आउट

भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में अंतिम पग भरते ही 343 नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इनके साथ ही बारह मित्र देशों के 29 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए।

Share

देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी के चेटवुड भवन के सामने आज पासिंग आउट परेड आयोजित की गई। Dehradun IMA Passing Out Parade भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में अंतिम पग भरते ही 343 नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इनके साथ ही बारह मित्र देशों के 29 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए। पासिंग आउट परेड की सलामी श्रीलंका के सीडीएस जनरल डॉ. शिवेंद्र सिल्वा ने ली। युद्ध स्मारक पर 343 युवा कैटेड्स ने आज भारतीय सेना के अधिकारियों के रूप में नियुक्त होने से पहले भारतीय सेना की समृद्ध कायम रखने और राष्ट्र का झंडा हमेशा ऊंचा रखने का संकल्प लिया। कैडेट्स, अभियांत्रिक प्रशिक्षण के लिए देश के विभिन्न सैन्य अभियांत्रिक संस्थान, मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेजों और 3 वर्षो के बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कमीशन पाते है।

पासिंग आउट परेड में इस बार 343 जेंटलमैन कैडेट्स में से 68 जीसी यूपी से हैं और दूसरे नंबर पर उत्तराखंड है। उत्तराखंड के 42 जीसी पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनेंगे। तीसरे नंबर पर राजस्थान है, यहां के कुल 34 जीसी POP में शामिल होंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र के 28, बिहार के 27, हरियाणा के 22 और पंजाब के 20 जीसी भी पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनेंगे। इसी तरह कर्नाटक के 11, हिमाचल प्रदेश के 14, जम्मू कश्मीर के 10, पश्चिम बंगाल और केरल के 9- 9, दिल्ली के 8, मध्य प्रदेश के साथ झारखंड, उड़ीसा के 5-5, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और नेपाली मूल के भारतीय 4-4, नई दिल्ली और गुजरात के 2-2, जबकि तेलंगाना, मेघालय, मणिपुर, असम और अरुणाचल प्रदेश के 1-1 जीसी भी इसमें शामिल हुए।