इन्वेस्टर्स समिट के समापन समारोह में बोले गृहमंत्री शाह- उत्तराखंड ही एक स्थान…जहां दैवीय शक्ति भी है और डेवलेपमेंट भी

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन समारोह के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शिकरत की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और सीएम धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड का विकास हो रहा है।

Share

उत्तराखंड में आयोजित दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दूसरे और अंतिम दिन शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। Global Investment Summit Uttarakhand वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दूसरे दिन पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन, इंफ्रास्ट्रक्चर, वन एवं सहयोग क्षेत्र, उद्योग-स्टार्टअप, आयुष व वेलनेस, सहकारिता एवं खाद्य प्रसंस्करण विषय पर छह सत्र आयोजित किए गए। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के समापन सत्र को संबोधित किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि यह ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 3.5 लाख करोड़ रुपये के MoU के साथ नए उत्तराखंड की अनेक संभावनाओं को तराशने की शुरुआत है। उत्तराखंड ने प्राकृतिक सौन्दर्य को बिगाड़े बगैर इको फ्रेंडली तरीके से छोटे राज्य को उद्योग जगत से जोड़ने का उदहारण विश्व के सामने रखा है।

शाह ने कहा कि दुनिया आज भारत की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है। 2014 से 2023 के बीच भारत दुनिया की 11वीं अर्थव्यवस्था से उठकर पांचवीं अर्थव्यवस्था बन गया है। अमित शाह ने कहा, अटल जी ने उत्तराखंड को बनाया था, मोदी जी ने उत्तराखंड को संवारा है और आज उनके नेतृत्व में उत्तराखंड आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘मैंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लक्ष्य के बारे में पूछा और उन्होंने कहा कि 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है। लेकिन आज राज्य में निवेश के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपये के एमओयू संपन्न हुए हैं। मैं इसके लिए राज्य प्रशासन को बधाई देना चाहता हूं। अब उत्तराखंड एक मजबूत राज्य बनेगा।’