उत्‍तराखंड में बढ़ेगा गर्मी का टॉर्चर, मैदानी जिलों में अगले तीन दिन हीट वेव करेगी परेशान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 20 मई तक हीट वेव का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम विभाग का ये भी अनुमान है कि इन दिनों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंचेगा।

Share

उत्तराखंड में मौसम शुष्क है और भीषण गर्मी पड़ रही है। खासकर मैदानी क्षेत्रों में पारा तेजी से चढ़ रहा है। Heat Wave In Uttarakhand दून में अधिकतम तापमान सामान्य चार डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया है। राज्य के मैदानी जिलों में जहां तापमान 40 डिग्री तक पहुंच चुका है, वहीं आने वाले दिनों में तापमान के 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। खास बात यह है कि फिलहाल राज्य में गर्मी को लेकर लोगों को किसी भी तरह की राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है। ऐसे में मौसम विभाग भी लोगों को गर्मी को लेकर विशेष एहतियात बरतने की सलाह दे रहा है।

पर्वतीय जनपदों में भी सामान्य से अधिक तापमान कुछ जगहों पर परेशानी बढ़ा रहा है। उधर मौसम विभाग ने नई भविष्यवाणी करते हुए आने वाले दिनों में भी लोगों की दिक्कतें इसी तरह से जारी रहने की बात कही है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जिससे लोगों को हीट वेव की स्थिति से गुजरना पड़ेगा। यह हालत प्रदेश के मैदानी जिलों में होगी और आने वाले तीन से चार दिनों तक इसी तरह तापमान बढ़ते हुए नजर आएगा। हालांकि पहले ही उत्तराखंड के मैदानी जिलों में तापमान बेहद ज्यादा हो चुका है और इस बार मई महीने के तीसरे सप्ताह में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर चुका है।