ये है पहाड़ में उगने वाली बेशकीमती सब्जी, जानें क्या है इसकी कीमत… PM मोदी भी हैं शौकिन

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगती है? इसकी कीमत है 30 से 35 हजार रुपये प्रति किलो, छतरी, टटमोर, डुंघरू या गुच्छी क्या आपने इस नाम की सब्जी सुनी है?

Share

आप कितनी महंगी सब्जी खरीदते हैं? 200 रुपये किलो, 300 रुपये किलो या 500 रुपय किलो? लेकिन क्या आप जानते हैं कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगती है? Gucchi Vegetable Uttarakhand इसकी कीमत है 30 से 35 हजार रुपये प्रति किलो, छतरी, टटमोर, डुंघरू या गुच्छी क्या आपने इस नाम की सब्जी सुनी है? इस सब्जी को लेकर एक मान्यता भी है कहा जाता है कि पहाड़ों पर तूफान आने के दौरान बिजली गिरती है तो उस वक्त गुच्छी की सब्जी पैदा होती है। गुच्छी स्वाद में बेजोड़, विटामिन और औषधीय गुणों से भरपूर है। यह आमतौर पर ठंडे इलाकों के जंगलों ने पाई जाती है जहां पूरा साल ठंड होती हो। इसके लिए तापमान 14 से 17 डिग्री चाहिए होता है। आपको हम यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके स्वाद और गुणों का वर्णन कर चुके हैं। प्रकृति के इस अनमोल खजाने के को पाने के लिए ग्रामीणों में हर बार की तरह कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। खास तौर पर इस सब्जी की डिमांड विदेशों में बहुत ज्यादा है। अमरीका, यूरोप, फ्रांस, इटली व स्विट्जरलैंड के लोग गुच्छी को खूब पसंद करते हैं।

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए गुच्छी की सब्जी एक वरदान की तरह है। स्थानीय लोगों की माने तो गुच्छी पहाड़ों पर बिजली की गड़गड़ाहट और चमक के कारण बर्फ से निकलती है। गुच्छी को पहाड़ी लोग बेहद कम कीमत पर बेच देते हैं लेकिन बाजार में इसके दाम बहुत अधिक हैं। शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न पर इसकी कीमत 35 से 41 हजार रुपए प्रति किलो है। वहीं दिल्ली के जाने माने फाइव स्टार होटल आईटीसी मौर्य के रेस्टोरेंट में इसकी सब्जी का दाम 2050 रुपए और गुच्छी कबाब की कीमत 1490 रुपए है। गुरुग्राम स्थित साइबर सिटी के रेस्टोरेंट पंजाब ग्रिल में तंदूरी गुच्छी की कीमत 1195 रुपए है। इस रेस्टोरेंट में गुच्छी पुलाव की कीमत 1045 रुपए है। दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुच्छी सब्जी के बारे में बताया था।