उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: दुल्हन की तरह सजा देहरादून, लगेगा उद्योगपतियों का जमावड़ा

देहरादून में आज से उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम बड़े उद्योगपतियों का जमावड़ा लगेगा।

Share

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 की तैयारी पूरी की जा चुकी हैं। Uttarakhand Global investors summit 2023 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले देहरादून शहर के तमाम चौक चौराहों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। जिसके तहत प्रदेश के मुख्य मार्गों समेत सभी गलियों और चौराहों पर वॉल पेंटिंग के जरिए उत्तराखंड की संस्कृति उकेरी गई है। इसके अलावा देहरादून के दिल की धड़कन कहे जाने वाले घंटाघर से लेकर एफआरआई के बीच खाली दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनाई गई हैं। मुख्य रूप से दीवारों पर की गई वॉल पेंटिंग में ऐपण कला, मोनल, भगवान राम, साधु संत और आयुर्वेद पद्धति से इलाज करते साधु संत समेत तमाम तरह की कलाकृतियां उकेरी गई हैं।

कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समापन गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार एफआरआई पहुंच रहे हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे, तब गणेश वंदना और शिव वंदना की जाएगी। सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए दिल्ली से कलाकारों को बुलाया गया है। राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे। स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने निवेशक सम्मेलन की भव्य तैयारियां की हैं।