Uttarakhand Weather: हीटवेव से मिलेगी राहत, देहरादून समेत 6 जिलों में चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग ने देहरादून सहित छह जिलों में तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दून के साथ उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

Share

बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड में बारिश ना होने से गर्मी बढ़ गई है। चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम विभाग से राहत की खबर आ रही है। Uttarakhand Weather 26 April मौसम विभाग ने देहरादून सहित छह जिलों में तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दून के साथ उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी चमक सकती है। इसके अलावा हरिद्वार, पौड़ी, ऊधमसिंहनगर में भी मध्यम से तेज हवाएं चलेंगी। गर्मी इन दिनों प्रचंड रूप दिखा रही है। तेज धूप निकलने के कारण जबरदस्त गर्मी हो रही है। हालांकि बीच-बीच में चलने वाली हवाएं गर्मी से राहत भी दे रही है।

वहीं मौसम विभाग ने इस साल मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के अनुसार इस साल 60 फ़ीसदी अधिक बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मानसून की तैयारी को लेकर में बैठक में डॉक्टर विक्रम सिंह कहा कि मौसम विभाग मौसम संबंधी जानकारी को लगातार अलर्ट भेजता रहता है। इनका अनुपालन किया जाए तो आपदाओं को काफी हद तक रोका जा सकता है। मौसम विभाग की ओर से इंपैक्ट आधारित पूर्वानुमान जारी किया जा रहा है जिससे विभिन्न विभागों को समय रहते अपनी तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल जाता

है।