उत्तराखंड चारधाम यात्रा में पांच दिन के अंदर 11 श्रद्धालुओं की मौत, आज और कल बंद रहेंगे रजिस्‍ट्रेशन

उत्‍तराखंड में इस समय चल रही चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। यात्रियों की भारी भीड़ की वजह से आज और कल यानी 15 और 16 मई को ऑफ लाइन रजिस्‍ट्रेशन बंद रहेंगे।

Share

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को शुरू हुए अभी मात्र 5 दिन का वक्त हुआ है, लेकिन इन पांच दिनों में ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण परेशानियों से जूझते देखा गया। Uttarakhand Char Dham Yatra शासन-प्रशासन को शायद यह उम्मीद नहीं थी कि इतनी अधिक भीड़ आ जाएगी। इतना ही नहीं अब तक चार धाम यात्रा के लिए गए 11 लोगों की मौत भी हो गई है। चार धाम यात्रा के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। यात्रा के शुरू होते ही चार धाम में लग रही भारी भीड़ को देखते हुए दो दिनों के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी बंद कर दिया गया है। यात्रियों की भारी भीड़ की वजह से आज और कल यानी 15 और 16 मई को ऑफ लाइन रजिस्‍ट्रेशन बंद रहेंगे। चारधाम यात्रा को लेकर ये रजिस्‍ट्रेशन हरिद्वार और ऋषिकेश में हो रहे थे।

इस समय हजारों तीर्थयात्री पहले से ही हरिद्वार और ऋषिकेश में फंसे हुए हैं। एक अनुमान है कि इस साल चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या में 44 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है। इसी कारण यह अव्‍यवस्‍था हुई है। गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि 15 अप्रैल से अभी तक 26,73,519 रजिस्ट्रेशन हुए थे। गंगोत्री में 4,21,366 रजिस्ट्रेशन किए गए। यमुनोत्री में 4,78,576 रजिस्ट्रेशन किओए गए। वहीं हेमकुंड साहिब के लिए अब तक 59 हजार से अधिक लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया है। बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई से खुलेंगे। ऑफलाइन के माध्यम से ऋषिकेश में अभी तक 76,120 रजिस्ट्रेशन हुए हैं हरिद्वार में ऑफलाइन के माध्यम से 66,251 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। यमनोत्री में 59 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। गंगोत्री में 51 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। केदारनाथ में 1 लाख 26 हजार 306 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बद्रीनाथ 39 हजार 574 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।