नैनीताल के जंगलों में लगी भीषण आग, वायुसेना ने संभाला मोर्चा, आग बुझाने में जुटा MI-17 हेलीकॉप्टर

नैनीताल के जंगलों में भीषण आग लग गई। उत्तराखंड सरकार ने आग पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स के एमआई-17 हेलीकॉप्टर को काम पर लगा दिया।

Share

नैनीताल जिले के जंगलों में भयानक आग लगी हुई है। अब सरकार ने इस आग को बुझाने के लिए एयरफोर्स का एमआई-17 हेलीकॉप्टर लगा दिया है। Air Force Control Forest Fire वनाग्नि पर काबू पाने में वन विभाग के पसीने छूट रहे हैं। इस साल वनाग्नि में अभीतक लाखों रुपए की वन संपदा जलकर खाक हो चुकी है। वहीं वन्यजीवों की जान को भी खतरा बना हुआ है। यही कारण है कि अब जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए सेना की मदद ली जा रही है। एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से जंगलों में पानी बरसाया जा रहा है। वन संपदा का लगातार नुकसान हो रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रशासन के आला अधिकारियोंकी लंबी बैठक चली।

इसके बाद निर्णय लिया गया कि आग पर हवा से काबू पाने के लिए एयरफोर्स के हैलीकॉप्टर की मदद ली जाए।उत्तराखंड सरकार के निवेदन पर शुक्रवार शाम को वायुसेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर नैनीताल पहुंचा। शनिवार को हवा और पानी की व्यवस्था देखने के बाद लगभग सुबह सात बजे वायुसेना ने अपना मिशन शुरू किया। वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर से भीमताल झील से बकेट (बाल्टी) में पानी भरा गया और जंगलों में लगी आग को बुझाने का काम किया गया। बता दे, इस साल बारिश पड़ने के कारण सूखे जंगलों में अलग-अलग जगहों पर आग लगने की घटना सामने आ रही हैं। नैनीताल के जंगलों में आग लगने की खबर के बाद ही दमकल विभाग और वन विभाग आग पर काबू पाने में लगे  हुए हैं।