मुख्यमंत्री धामी के निर्देश! वनों में आग लगाई तो होगी सख्त कार्रवाई, तीन लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज

रुद्रप्रयाग में वन विभाग की टीम ने तीन लोगों को रंगे हाथ जंगल में आग लगाते हुए पकड़ा है। जिन्हें अब जेल भेज दिया गया है।

Share

उत्तराखंड में मतदान खत्म होने के बाद अब सरकार एक्टिव मोड़ में आ गई है। बढ़ती गर्मी और उसके बाद जंगलों की आग को रोकना सरकार के लिए सबसे पहली प्राथमिकता बन गई है। Uttarakhand Forest Fire Incident मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जंगल में आग लगाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद भी कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। रुद्रप्रयाग में वन विभाग की टीम ने तीन लोगों को रंगे हाथ जंगल में आग लगाते हुए पकड़ा है। जिन्हें अब जेल भेज दिया गया है। प्रभागीय वनाधिकारी, रुद्रप्रयाग के नेतृत्व में गठित वनाग्नि सुरक्षा दल द्वारा नरेश भट्ट पुत्र मोलाराम भट्ट को जंगल में आग लगाते हुए तडियाल गांव, तहसील-जखोली से मौके पर पकड़ा गया। अभ्युक्त का कहना है कि बकरियों को नयी घास हेतु उसने जंगल में आग लगायी।

मौके पर वन क्षेत्राधिकारी, दक्षिणी जखोली द्वारा अपराधी को हिरासत में लेकर जेल भेजने की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा भारतीय वन अधिनियम 1927 के अन्तर्गत वन अपराध दर्ज किया गया। वहीं उत्तरी जखोली के डंगवाल गांव में हेमन्त सिंह पुत्र उदय सिंह एवं भगवती लाल पुत्र चंदरू लाल को जंगल में आग लगाते हुए मौके पर पकड़कर जेल भेजा गया। इस साल अभी तक 19 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें से 3 मुकदमे नामजद हैं तो 16 मुकदमों में जांच गतिमान है। वनाग्नि क्रू स्टेशन और मोबाइल क्रू स्टेशन की ओर से वनाग्नि नियंत्रण किया जा रहा है। साथ ही उडनदस्ता दल समस्त रेंजों में सैटेलाइट, कैमरों और दूरबीन के माध्यम से अपराधियों को पकड़ने का काम कर रहा है।