‘अगले 30-40 घंटे में बाहर आ जाएंगे सभी मजदूर’, टनल में फंसे मजदूरों पर आया बड़ा अपडेट

सिलक्यारा टनल में 36 मीटर तक ड्रिलिंग की जा चुकी है। सातवें पाइप की वेल्डिंग का काम चल रहा है। ड्रिलिंग सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है। सब कुछ ठीक रहा तो रेस्क्यू आपरेशन के लिए आज का दिन अहम साबित होगा।

Share

उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल में 11 वें दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। Uttarakhand Tunnel Collapse Updates मजदूरों को निकालने के लिए लगातार 5-6 एजेंसीज के बीच कोऑर्डिनेशन जारी है। ऐसे में वर्टिकल और हॉरिजोंटल दोनों तरफ से ड्रिलिंग का प्रोसेस किया जा रहा है। NHIDCL फूड, ऑक्सीजन और पानी की सप्लाई को नीचे पहुंचाने का काम कर रहा है। इसी बीच एक राहत भरी खबर आई है। यह राहत भरी खबर दी है नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। इसे अगले 30 से 40 घंटे में सफलतापूर्वक खत्म किया जा सकता है। इसके लिए सभी टीमें पूरी शिद्दत से लगी हुई हैं। अब देशवासियों को टनल हादसे पर जल्द ही खुशखबरी मिलने की उम्मीद है।

मंगलवार रात भर ड्रिलिंग का काम चलता रहा। ऑगर मशीन से 800 एमएम के छह पाइप अब तक टनल में डाले जा चुके हैं। सिलक्यारा टनल में 36 मीटर तक ड्रिलिंग की जा चुकी है। सातवें पाइप की वेल्डिंग का काम चल रहा है। ड्रिलिंग सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है। सब कुछ ठीक रहा तो रेस्क्यू आपरेशन के लिए आज का दिन अहम साबित होगा। अगर ड्रिलिंग के दौरान आगे मलबे में मशीन या चट्टान नहीं मिली तो बुधवार दोपहर तक पाइप बिछाने में काफी हद तक पूरा हो जाएगा। ड्रिलिंग के दौरान अगले 22 से 45 मीटर तक की दूरी सबसे अहम होगी। इसी बीच सबसे अधिक दिक्कत आने की आशंका है। रेस्क्यू पांच मोर्चों पर जारी है। बीते दिन रेस्क्यू टीम द्वारा टनल के आर-पार की गई छह इंच की लाइफ सपोर्ट पाइपलाइन से मजदूरों तक डॉक्टर्स के निर्देशानुसार सॉलिड फूड पहुंचाया जा रहा है। साथ ही साथ मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की कवायद भी तेजी से चल रही है।