केदारनाथ धाम के लिए बाबा केदार की पंचमुखी विग्रह डोली ने किया प्रस्थान, यात्रा में अब 4 दिन शेष

बाबा केदार की डोली आज अपने धाम केदारनाथ के लिए रवाना हो गई। 10 मई को सुबह साढ़े 6 बजे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खोले जाएंगे।

Share

हिंदू आस्था की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा केदारनाथ यात्रा को शुरू होने में अब चार दिन बचे हैं। इस साल केदारनाथ यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है। Kedarnath yatra 2024 बाबा केदार की डोली आज अपने धाम केदारनाथ के लिए रवाना हो गई। 10 मई को सुबह साढ़े 6 बजे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खोले जाएंगे। पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ की डोली ने केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान कर दिया है। इससे पूर्व संध्या पर ओंकारेश्वर मंदिर स्थित भैंरवनाथ मंदिर में भैंरवनाथ की विशेष पूजा अर्चना संपन्न हुई। इस दौरान ओंकारेश्वर मंदिर को आठ कुंतल फूलों से सजाया गया था। सोमवार सुबह पूजा अर्चना के बाद डोली को मंदिर के गर्भ गृह से बाहर सभा मंडप में विराजमान किया गया। जिसमें हक हकूकधारियों की ओर से भगवान की चल उत्सव विग्रह डोली का श्रृंगार किया गया।

सोमवार को डोली गुप्तकाशी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में रात्रि विश्राम करेगी। इसके बाद छह मई को फाटा, सात को गुप्तकाशी और नौ मई को डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। जबकि 10 मई को भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खोले जाएंगे। इससे पहले रविवार को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए केदारनाथ के अग्रणी क्षेत्रपाल के रुप में पूजे जाने वाले भगवान भैंरवनाथ की पूजा अर्चना की गई। बता दे, चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 20.48 लाख से पार पहुंच गया है। 20 दिनों में ही श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन का यह नया रिकॉर्ड बनाया है। इतना ही नहीं, मई महीने में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फुल हो चुका है। अब श्रद्धालु जून माह के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 15 अप्रैल से चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ था।