नहीं थम रही उत्तराखंड के जंगलों की आग, हर ओर धुआं-धुआं; 3 दिनों में 5 लोगों की जान

उत्तराखंड के जंगलों में आग फैलने की वजह से अब तक कुल 5 लोगों की जान चली गई है। जंगल की आग को बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना की भी सहायता ली जा रही है।

Share

उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अल्मोड़ा और बागेश्वर सहित कई जिलों में जंगल जल रहे हैं। Uttarakhand Forest Fire इसी कड़ी में अल्मोड़ा जिले के जंगलों की आग धीरे-धीरे बेकाबू होती जा रही है। बताया जा रहा है कि दर्जन भर जंगलों में आग लगी हुई है। उत्तराखंड के जंगलों में आग फैलने की वजह से अब तक कुल 5 लोगों की जान चली गई है। जंगल की आग को बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना की भी सहायता ली जा रही है। अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी इस मामले में अफसरों को कड़े निर्देश दिए हैं। जंगलों में लगी आग की वजह से आदि कैलाश हेलीकॉप्टर दर्शन सेवा दूसरे दिन भी निलंबित कर दी गई है। वहीं आग से निकले धुएं के कारण से पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी हवाई अड्डे पर उड़ानों का आगमन रोक दिया गया है।

अब सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को निर्देश दिया है कि सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह तक प्रतिदिन आग की निगरानी करने को कहा जाए। नवंबर से अब तक 910 घटनाएं सामने आई हैं। इसकी चपेट में आकर अब तक पांच की मौत हो चुकी है। वहीं, पांच अन्य घायल हैं। उत्तराखंड में 1145 हेक्टेअर से अधिक वन क्षेत्र आग की घटनाओं के कारण प्रभावित हुआ है। पिछले 24 घंटे में ही आग लगने की 24 घटनाएं सामने आई हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को निर्देश जारी किया कि सभी जिलाधिकारी एक सप्ताह तक रोज लगातार जंगल की आग पर निगरानी रखेंगे। पौड़ी जिले में जंगलों में आग लगाने के आरोप में चार व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है।