उत्तराखंड बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस बार फरवरी में शुरू होंगी परीक्षाएं, 30 अप्रैल को जारी होगा रिजल्ट

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद इस बार से फरवरी या मार्च प्रथम सप्ताह से बोर्ड परीक्षा कराने जा रहा है। 30 अप्रैल को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट भी आ जाएगा।

Share

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद इस बार 10वीं और 12वीं के बोर्ड का परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल तक घोषित करेगा। Board exam result will be declared on 30th April शासन से जारी हुए शासनादेश के बाद ये जानकारी दी गई। इस बार फरवरी अंतिम सप्ताह या मार्च प्रथम सप्ताह में बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। दरअसल शिक्षा परिषद के लिए बोर्ड का परिणाम समय पर घोषित करना एक बड़ी चुनौती रहा है। अब विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 30 अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने के आदेश के बाद समय पर परीक्षाएं कराने और फिर उनका परिणाम घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा समय पर बोर्ड परीक्षाएं और उसके परिणाम जारी ना होने के कारण इसका असर उच्च शिक्षा पर भी पड़ता है। उच्च शिक्षा में भी समय से सत्र शुरू नहीं हो पाते थे। इसी को देखते हुए उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने 30 अप्रैल तक 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करने का शासनादेश जारी कर दिया है। फिलहाल शैक्षिक सत्र 2023-24 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी और मार्च में कराकर 30 अप्रैल तक दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने की तैयारियां उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड ने शुरू कर दी हैं।