उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश को लेकर आया बड़ा अपडेट, चोटियों पर हिमपात, मैदानी क्षेत्रों में बूंदाबांदी के आसार

प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों के भीतर प्रदेशवासियों को अच्छी बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों के लिए बारिश और बर्फबारी ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

Share

उत्तराखंड में आज से एक बार फिर मौसम बदलने बदलने लगा है। जिसका असर आज सुबह से ही नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। Uttarakhand Today Weather Update ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 3500 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट है, जबकि 5 जनपदों में बिजली के चमकने के साथ ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट भी मौसम विभाग में जारी किया है। माना जा रहा है कि प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों के भीतर प्रदेशवासियों को अच्छी बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों के लिए बारिश और बर्फबारी ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में कई जगह पर भारी बर्फबारी हो सकती है।

इस साल फरवरी के शुरुआत में साल की पहली और पांच फरवरी को दूसरी बार बारिश-बर्फबारी हुई थी। इसके बाद रविवार को पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के तीसरी बार बर्फबारी हुई। पहली-दूसरी बारिश-बर्फबारी से मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गई थी। लेकिन, तीसरी बार हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों के तापमान में कोई खास असर नहीं पड़ा। यही वजह रही कि मैदानी इलाकों में ठंड का कम अहसास हुआ। मौसम वैज्ञानिक तापमान में बढ़ोतरी का मुख्य कारण बारिश न होना भी मान रहे हैं। आंकड़ों में नजर डालें तो इस महीने पूरे प्रदेश में सामान्य बारिश का आंकड़ा छह फीसदी कम है। पिछले लंबे समय से बारिश न होने के कारण तापमान विभिन्न जिलों में सामान्य या उससे ऊपर चल रहे हैं। लेकिन बर्फबारी होने पर सोमवार के बाद विभिन्न जिलों में तापमान में गिरावट भी रिकॉर्ड की जाएगी।