हल्द्वानी-लालकुआं के बीच जल्द बनेगा बाईपास, 27 करोड़ की धनराशि स्वीकृत

लालकुआं से हल्द्वानी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए करीब 13 किलोमीटर लंबा बाईपास बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

Share

CM के महत्वाकांक्षी योजना के तहत लालकुआं से हल्द्वानी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए करीब 13 किलोमीटर लंबा बाईपास बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। Haldwani News Bypass Road करीब 27 करोड़ की लागत से बाईपास का निर्माण होना है। मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग अशोक कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना के तहत लालकुआं के इंडियन डिपो से तीनपानी बाईपास तक करीब 13 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण होना है। इस सड़क से बिन्दुखत्ता से लेकर हल्द्वानी तक करीब 20 गांव मुख्य मार्ग से सीधे जुड़ जाएंगे। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण के लिए सभी तरह की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है उसकी सैद्धांतिक मंजूरी भी मिल चुकी है। करीब 27 करोड़ की लागत से डेढ़ लेन की सड़क बनाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग हल्द्वानी के बीच हाईवे पर वाहनों के दबाव को कम करने के साथ ये सड़क करीब 20 ग्राम सभाओं और बिंदुखत्ता क्षेत्र के लिए बाईपास का काम करेगी। इंडियन ऑयल से पर्वतीय क्षेत्र को आने-जाने वाले तेल के टैंकर से लेकर खनन सामग्री ढोने वाले वाहन इसी सड़क से गुजरेंगे। योजना के तहत सड़क की चौड़ाई 5.5 मीटर डामरीकरण होना है। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर एक-एक मीटर की पैदल पटरी मार्ग भी तैयार किया जाएगा। करीब 13 किलोमीटर का मार्ग लालकुआं इंडियन ऑयल से होते हुए तीनपानी के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग 109 पर निकलेगा। नई सड़क का निर्माण होने के बाद गौला नदी से निकलने वाले वाहनों तथा स्टोन क्रशर से बाहरी राज्यों को रेता बजरी ले जाने वाले वाहनों का दबाव ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर नहीं पड़ेगा. हल्के और भारी वाहन इसी मार्ग से गुजरेंगे, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी, साथ ही प्रतिदिन लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी।