मुख्यमंत्री धामी ने चारधाम यात्रा की समीक्षा की, मॉनिटरिंग पैनल गठित करने के दिए निर्देश

चारधाम यात्रा की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद कमान संभाली है। इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली से चारधाम यात्रा को लेकर वर्चुअली समीक्षा बैठक की है।

Share

चारधाम यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं में इस साल बड़ी बढोतरी हुई है, जिसको लेकर केंद्र के साथ-साथ उत्तराखंड सरकार भी अलर्ट हो गई है। Uttarakhand Chardham Yatra 2024 शुक्रवार 24 मई को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यात्रा की मॉनिटरिंग के लिए पैनल गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोजाना चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। यात्रियों को दर्शन में दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए भीड़ प्रबंधन पर फोकस किया जाए।

बैठक में सीएम ने कहा कि अगर कोई श्रद्धालु बिना रजिस्ट्रेशन के धामों में पहुंचते हैं, तो उसकी जवाबदेही संबंधित अधिकारियों की होगी। मंदिरों में सभी श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए एक समान समय मिले। साथ ही रजिस्ट्रेशन और दर्शन व्यवस्था में वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के शुरुआती पड़ाव ऋषिकेश, हरिद्वार समेत अन्य होल्डिंग वाले स्थानों से केदारनाथ, बदरीनाथ के लिए जा रही गाड़ियों को अलग-अलग समय में छोड़ा जाए। अगर जरूरत पड़े तो बीकेटीसी से बातकर मंदिरों में दर्शन के समय सीमा को भी बढ़ाया जाए। सीएम धामी ने अधिकारियों को मानसून सीजन में चारधाम यात्रा से संबंधित तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बरसात के दौरान चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो।