Citizenship Amendment Act: देशभर में लागू हुआ CAA, सीएम धामी ने जताया पीएम का आभार

नागरिकता संशोधन कानून लागू करने के फैसले का उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने स्वागत किया है। साथ ही इसे ऐतिहासिक निर्णय करार दिया है।

Share

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के नियमों को अधिसूचित कर दिया। सीएए अधिनियम, बीजेपी के 2019 के चुनावी घोषणापत्र का एक अभिन्न हिस्सा था जिसे 2019 में संसद द्वारा पारित किया गया था। CM Pushkar Dhami on Citizenship Amendment Act यह कदम सताए गए लोगों के लिए भारत में नागरिकता पाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। गृह मंत्रालय ने कहा, “नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 कहे जाने वाले ये नियम CAA-2019 के तहत पात्र व्यक्तियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाएंगे। वहीं, नागरिकता संशोधन कानून लागू करने के फैसले का उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने स्वागत किया है। साथ ही इसे ऐतिहासिक निर्णय करार दिया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर पोस्ट साधा कर लिखा है कि, ‘आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यकों को सुरक्षा एवं सम्मान प्रदान करने के लक्ष्य के साथ केंद्र सरकार द्वारा देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू करने का निर्णय अभिनंदनीय है।’ ‘इस ऐतिहासिक निर्णय हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री जी एवं गृहमंत्री अमित शाह का हार्दिक आभार। माननीय प्रधानमंत्री जी का यह कदम राष्ट्रहित में उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति को परिलक्षित करता है। हमें पूरा विश्वास है कि आपके तीसरे कार्यकाल में भी इसी प्रकार देश को सशक्त करने वाले निर्णय लिए जाते रहेंगे।’