Uttarkashi Tunnel Rescue: रैट-होल माइनर्स की टीम से मिले CM धामी, 50-50 हजार के चेक देकर किया सम्मानित

मुख्यमंत्री धामी ने सिलक्यारा टनल में फंसे 41 श्रमिकों के रेस्क्यू ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाने वाले 12 रैट माइनर्स को शॉल ओढ़ाकर और ₹50-50 हजार के चेक देकर कर सम्मानित किया।

Share

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मुख्यमंत्री आवास में उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में फंसे 41 श्रमिकों के रेस्क्यू ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाने वाले 12 रैट माइनर्स को शॉल ओढ़ाकर और ₹50-50 हजार के चेक देकर कर सम्मानित किया। Uttarkashi Tunnel Rescue Rat-Hole Miner इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि रैट माइनर्स बधाई और सम्मान के पात्र हैं, इन्होंने कठिन परिस्थितयों में टनल में खुदाई, सफाई और पाइप को काटने का कार्य कर इस रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने में अन्य एजेंसियों के साथ अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। रैट माइनर्स ने राज्य में स्वागत और सम्मान होने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की जान बचाने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ उन्हें भी अपना योगदान देने का अवसर मिला,यह उनके लिए गर्व की बात है।

बता दे, उत्तरकाशी जिले के निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल धंसने के कारण मलबे में फंसे 41 मजदूरों को 17वें दिन सुरक्षित निकाल लिया गया। युद्धस्तर पर चले इसे बचाव कार्य में विदेशी एक्सपर्ट के साथ-साथ विदेशी मशीनों की भी मदद ली गई। लेकिन कुछ खास सफलता नहीं मिली। लेकिन 27 नवंबर को मैनुअल ड्रिलिंग के लिए आए रैट माइनर्स ने महज डेढ़ दिन में खुदाई पूरी कर दी और मजदूरों तक पाइप पहुंचा, जिसके जरिए एक-एक कर सभी 41 मजदूर निकल आए। फिरोज, नासिर, नसीम, मुन्ना, मोनू, इरशाद… उत्तर प्रदेश के झांसी के 12 ऐसे ‘रैट माइनर्स’ ने 12 नवंबर से उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 लोगों तक पहुंचने के लिए रास्ता खोदने के लिए 36 घंटे का समय मांगा था। उन्होंने महज 27 घंटों के भीतर काम पूरा कर लिया।