उठा जागा उत्तराखंड्यूं सौं उठाणों वक्त ऐगे…उत्तराखंडियों से नेगी दा की अपील, 24 दिसंबर को रैली में जरूर आएं

उत्तराखंड के तमाम संगठनों ने 24 दिसंबर को देहरादून में मूल निवास स्वाभिमान रैली बुलाई है। उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने भी वीडियो संदेश जारी कर अपनी बात कही है।

Share

लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड में मूल निवास का मुद्दा एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है। Mul Nivas Swabhiman Rally in Dehradun उत्तराखंड के तमाम संगठनों ने 24 दिसंबर को देहरादून में मूल निवास स्वाभिमान रैली बुलाई है। इस मुहिम में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े नामचीन लोग भी वीडियो संदेश वायरल कर रैली को सफल बनाने की अपील कर रहे हैं। उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने भी वीडियो संदेश जारी कर अपनी बात कही है। उत्तराखंड में एक बार फिर ऐसा सशक्त भू कानून बनाने की मांग की जा रही है, जिसमें इस बात का स्पष्ट प्रावधान हो कि उत्तराखंड की जमीनों पर यहां के मूल निवासियों के अधिकार सुनिश्चित और संरक्षित रहें।

इस अभियान में इस बार पूर्व सैनिक भी भारी संख्या में अभियान का हिस्सा बनने जा रहे हैं। रैली के जरिए प्रदेश में जल्द ही सशक्त भू कानून और मूल निवास 1950 लागू करने की मांग करने की तैयारी ये लोग कर रहे हैं। 24 दिसंबर 2023 को राजधानी देहरादून के परेड ग्राउंड में होने वाली ‘मूल निवास स्वाभिमान महारैली’ का समर्थन करने तमाम लोग सामने आने लगे हैं। इसके लिए मूल निवास-भू कानून समन्वय संघर्ष समिति, उत्तराखंड नाम से एक अभियान शुरू किया गया है। लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने राज्य आंदोलन के दौरान गाए गए आह्वान गीत की क्लिप जारी करते हुए लोगों से स्वाभिमान रैली में भागीदारी की अपील की है. गीत के बोल वही हैं – ‘उठा जागा उत्तराखंड्यूं सौं उठाणों वक्त ऐगे..’