Uttarakhand Weather: सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, आज इन तीन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

उत्तरकाशी चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। जबकि ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी के कारण तापमान में कमी आ सकती है।

Share

प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा रखा है। बीते दिनों पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। Uttarakhand Weather 5 March मौसम विभाग ने आज प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई है। हालांकि राज्य के तीन जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी की भी उम्मीद है। उत्तरकाशी चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। जबकि ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी के कारण तापमान में कमी आ सकती है। कहीं-कहीं पांच इंच तक बर्फबारी हुई। ऊंची चोटियों पर बर्फ गिरने से क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है, वहीं बरसात व हिमपात चोटियों से निकलने वाली गैर हिमानी नदियों को पुनर्जीवित करने में मददगार साबित होगा।

पांच मार्च के बाद से प्रदेश भर का मौसम साफ रहेगा। इसके चलते अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और गर्मी बढ़ेगी। हालांकि मार्च के शुरुआती दिनों में बदले मौसम का असर प्रदेश भर में सोमवार को भी देखने को मिला। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, जलवायु परिवर्तन और मौसम के बदले चक्र का सीधा असर तापमान पर पड़ रहा है। केदारनाथ धाम में नौंवे दिन भी बर्फबारी जारी रही। हालांकि सोमवार को मौसम मे काफी सुधार रहा। जनपद में धूप खिली रही। केदारनाथ धाम में लगातार नौंवे दिन बर्फबारी का दौर जारी रहा। हालांकि दोपहर बाद मौसम में सुधार हुआ। वहीं जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग समेत पूरे जनपद में धूप खिली रही।