Mahashivratri 2024: हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, कांवड़ियों के मेले को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

गंगा जल भरने के लिए कांवड़ियों की भारी भीड़ हरिद्वार में उमड़ रही है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते पुलिस प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवानों की तैनाती की गई है।

Share

महाशिवरात्रि की कांवड़ यात्रा में अनोखे रंग दिखाई दे रहे हैं। कोई बाइक को नंदी का रूप देकर शिव का रूप धर उसमें बैठ कांवड़ ले जा रहा है तो कोई घुटनों के बल कांवड़ यात्रा कर रहा है। Mahashivratri Kawad yatra इस कांवड़ यात्रा में दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान समेत अन्य कई राज्यों से भारी तादाद में कांवड़िए हरिद्वार में आते हैं और गंगाजल लेकर वापस अपने गांव लौट जाते हैं। गंगा जल भरने के लिए कांवड़ियों की भारी भीड़ हरिद्वार में उमड़ रही है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते पुलिस प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार ने बताया कि गंगा जल भरने आ रहे कांवडियों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है। कांवड़ियों को परेशानियों से बचाने के लिए पुलिस मुस्तैद है। मेला क्षेत्र में पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती की गई है। देवभूमि में अलौकिक नजारा देखने को मिल रहा है।

हर की पैड़ी समेत तमाम घाट कांवड़ियों से पट गए हैं। घाटों पर भोलेनाथ के जयकारे हो रहे हैं। पूरा हरिद्वार भगवान शिव की भक्ति में डूबा नजर आ रहा है। कांवड़ियों के जत्थे में महिलाएं भी दिखाई दे रही हैं। महाशिवरात्रि और कांवड़ मेले को देखते हुए हरिद्वार एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोभाल ने आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए। सुरक्षा की दृष्टि से मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस कड़ी नजर रख रही है। पंडितों के अनुसार महाशिवरात्रि के व्रतियों पर शिव कृपा बरसेगी। फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी महाशिवरात्रि इस बार 8 मार्च को है। महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, चतुर्ग्रही योग और शिव योग बन रहा है। आचार्य सुशांत राज ने बताया कि महाशिवरात्रि पर इन तीन योगों का एक ही दिन पर बनना अद्भुत संयोग है। इस साल महाशिवरात्रि काफी शुभ फल देने वाली मानी जा रही है।