मौसम अपडेट: उत्‍तराखंड में फिलहाल कहीं बारिश नहीं, पर्वतीय जिलों में पाला बढ़ा सकता परेशानियां

मौसम विभाग ने पर्वतीय जनपदों में पाले को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने से लेकर कहीं-कहीं आंशिक बादल छाने के आसार हैं।

Share

उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है, जबकि पर्वतीय क्षेत्र में कहीं-कहीं आंशिक बादल छा सकते हैं। Today Weather Update in Uttarakhand प्रदेश भर में किसी भी जिले के लिए बारिश या बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी नहीं हुआ है। हालांकि राज्य के पर्वतीय जनपदों में पाला लोगों की दिक्कतें बढ़ा सकता है। मौसम विभाग ने पर्वतीय जनपदों में पाले को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने से लेकर कहीं-कहीं आंशिक बादल छाने के आसार हैं। जबकि, आगामी शुक्रवार और शनिवार को चोटियों पर भारी हिमपात को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उधर दूसरी तरफ पर्वतीय जनपदों में भले ही बारिश या बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग ने किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया है। लेकिन यहां पर पाला लोगों की मुसीबतें बढ़ा सकता है।

वही, चारोंधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कई दिनों से बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है। बर्फबारी के बीच मंगलवार से उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। जिससे बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की असली परीक्षा मौसम ले रहा है। चमोली और उत्तरकाशी के कई केंद्रों में छात्र-छात्राएं बर्फबारी के बीच ही परीक्षा देने के लिए केंद्रों तक गए। पहाड़ों में बर्फबारी का असर मैदानी जिलों के मौसम में भी साफ दिखने लगा है। ऐसे में अब मैदानों में भी ठिठुरन बढ़ रही है। उत्तरकाशी जिले में बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे सुक्कीटॉप से आगे बंद है। हर्षिल के चार ग्रामीण मोटर मार्ग बंद चल रहे हैं जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, यमुनोत्री धाम सहित आसपास के खरशाली गांव, जानकीचट्टी, नारायणपुरी, फूलचट्टी क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई। बदरीनाथ हाईवे पर हनुमान चट्टी से आगे बर्फ हटाने का काम बर्फबारी होने से रुक गया है।